आधार कार्ड की फोटोकॉपी शेयर करने को लेकर केंद्र ने जारी किया अलर्ट...रहें सावधान!

Edited By Seema Sharma, Updated: 29 May, 2022 01:36 PM

center issued alert regarding sharing of photocopy of aadhar

अपने आधार कार्ड के मामले में थोड़ी-सी भी लापरवाही आपको बड़े संकट में डाल सकती है। अगर आप बेफ्रिक होकर आधार की कॉपी किसी को भी दे देते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है।

नेशनल डेस्क: अपने आधार कार्ड के मामले में थोड़ी-सी भी लापरवाही आपको बड़े संकट में डाल सकती है। अगर आप बेफ्रिक होकर आधार की कॉपी किसी को भी दे देते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। केंद्र सरकार ने आधार कार्ड की कॉपी किसी के साथ शेयर करने को लेकर चेतावनी जारी की है। सरकार ने अपनी नई गाइडलाइन में लोगों से सिर्फ मास्क्ड आधार ही शेयर करने के लिए कहा है। सरकार का कहना है कि लोगों को किसी संस्थान को आधार कार्ड की फोटोकॉपी नहीं देना चाहिए, क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है। इसकी जगह मास्क्ड आधार का उपयोग कर सकते हैं।

 

क्या है मास्क्ड आधार
मास्क्ड आधार में 12 डिजिट की पूरी आधार संख्या नहीं दिखाई देती है। बल्कि इसमें आधार संख्या के सिर्फ आखिरी चार अंक ही दिखाई देते हैं, इसे आप ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप मास्क्ड आधार डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर  'Do You Want a Masked Aadhaar' का विकल्प चुन सकते हैं। यहां जरूरी डिटेल भरकर मास्क्ड आधार डाउनलोड किया जा सकता है, इसके अलावा Digi Locker और mAadhaar का भी विकल्प है।

 

गैर-लाइसेंसी प्राइवेट इकाइयां कलेक्ट नहीं कर सकती आधार
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने अपने नोटिस में यह साफ किया है कि गैर-लाइसेंसी प्राइवेट इकाइयां आपका आधार कलेक्ट नहीं कर सकती हैं, ना ही उसे अपने पास रख सकती हैं। इसमें बिना लाइसेंस वाले होटल और सिनेमा हॉल शामिल हैं। केवल ऐसे प्राइवेट संस्थान ही आपके आधार कार्ड की कॉपी कलेक्ट कर सकते हैं जिन्होंने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) से आधार के लिए यूजर लाइसेंस हासिल किया है।

 

साइबर कैफे से न करें डाउनलोड
साथ ही सरकार ने अपनी चेतावनी में कहा कि लोग अपने आधार की कॉपी को पब्लिक कंप्यूटर या साइबर कैफे से डाउनलोड न करें, अगर वो ऐसा करते हैं तो ये सुनिश्चित करें कि आधार की डाउनलोड की कई सभी कॉपी को परमानेंट डिलीट कर दिया है। बता दें कि आधार कार्ड को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जारी करता है, ये 12 डिजिट का एक न्यूमेरिक कोड होता है, जिसे आधार संख्या कहा जाता है। ये मूलत: आपकी बायोमीट्रिक पहचान सुनिश्चित करने के लिए उपयोग किया जाता है। भारत सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार संख्या अनिवार्य है।

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!