केंद्र एंग्लो इंडियन समेत हर वर्ग के सशक्तिकरण को प्रतिबद्ध :नकवी

Edited By ,Updated: 13 Jan, 2017 08:51 PM

centre committed to the empowerment of anglo indian group

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि केंद्र सरकार समाज के हर वर्ग के समावेशी...

नई दिल्ली: अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि केंद्र सरकार समाज के हर वर्ग के समावेशी विकास के लिए प्रतिबद्ध है और वह एंग्लो इंडियन समुदाय समेत सभी वर्गो के सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक सशक्तिकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए काम कर रही है।  

एंग्लो-इंडियन समुदाय के साथ बैठक में नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय सभी अल्पसंख्यकों के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाआें को सफलतापूर्वक लागू कर रहा है। बिना तुष्टिकरण के अल्पसंख्यकों का सशक्तिकरण हमारा मूल मंत्र है। उन्होंने बताया कि समाज के निर्धन और कमजोर वर्गो के कल्याण के लिए धन की कोई कमी नहीं है। 

नकवी ने कहा कि वास्तव में एंग्लो-इंडियन समुदाय की आबादी बहुत कम है लेकिन इसके बावजूद इस समुदाय ने राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। समुदाय को अल्पसंख्यक वर्ग से संबंधित विभिन्न कल्याणकारी योजनाआें का सर्वाधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय पांच विश्वस्तरीय शैक्षिक संस्थान स्थापित कर रहा है और इस निर्णय से एंग्लो-इंडियन समुदाय को भी फायदा होगा।

एंग्लो-इंडियन समुदाय के प्रतिनिधियों द्वारा अपने समुदाय के सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक सशक्तिकरण के संबंध में दिए गए सुझावों को सकारात्मक, रचनात्मक और लाभप्रद बताते हुए नकवी ने समुदाय के सदस्यों को आश्वस्त किया कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय उनके सुझावों पर गंभीरता से चर्चा करेगा। 

नकवी ने आश्वस्त किया कि उनका मंत्रालय एंग्लो-इंडियन समुदाय के सदस्यों के साथ नियमित रूप से संपर्क में रहेगा। इस बैठक में मनोनीत एंग्लो-इंडियन सांसद प्रो. रिचर्ड हे और जॉर्ज बेकर सहित कई अन्य लोग मौजूद थे । 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!