3 पड़ोसी देशों के शिकंजे में फंसा PAK, हो सकता है बड़ा नुकसान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Feb, 2018 04:06 PM

chabahar port lures afghan traffic away from pak

आतंकी भेज कर परेशान करने की नीति से तंग 3 पड़ोसी देशों ने पाकिस्तान पर बुरी तरह से शिकंजा कस दिया है जो पाक के लिए आर्थिक तौर पर बहुत नुकसानदेह साबित हो रहा है।

इस्लामाबाद: आतंकी भेज कर परेशान करने की  नीति से तंग 3 पड़ोसी देशों ने पाकिस्तान पर बुरी तरह से शिकंजा कस दिया है जो पाक के लिए आर्थिक तौर पर बहुत नुकसानदेह साबित हो रहा है। दरअसल आतंक की पनाहगाह बने पाक  पर भारत, ईरान और अफगानिस्तान ने जबरदस्त आर्थिक लगाम लगाने की शुरुआत कर दी है। इसके लिए इन तीनों देशों के सहयोग से बनाए जा रहे चाबहार पोर्ट को जरिया बनाया गया है। पाकिस्तान के पोर्ट को प्रतिस्पद्र्धा दे रहे इस पोर्ट पर कारोबार को बढ़ावा देने के लिए ईरान ने अफगानिस्तान व अन्य पड़ोसी देशों के कारोबारियों को यहां कारोबार करने के लिए भारी छूट देनी शुरू कर दी है।
PunjabKesari
दूसरी तरफ अफगानिस्तान ने अपने कारोबारियों को साफ निर्देश दे दिया है कि अब उन्हें करांची से कारोबार करने की जरुरत नहीं है। ताजी जानकारी यह है कि पिछले कुछ महीनों के दौरान अफगानिस्तान सरकार के कारोबारियों ने पाकिस्तान के बंदरगाहों से आयात करने में 70-80 फीसदी की कटौती कर दी है। अफगानिस्तान के कारोबारियों के लिए अभी तक बाहर से समान मंगाने के लिए करांची ही एकमात्र विकल्प था लेकिन भारत की तरफ से बनाए जा रहे चाबहार पोर्ट ने उन्हें दूसरा विकल्प दे दिया है।

यही नहीं भारत ने चाबहार पोर्ट के विकास का काम और तेज करने का भी फैसला किया है। दो दिन पहले पेश आम बजट में इस काम के लिए वैसे तो 150 करोड़ रुपए का ही प्रावधान किया गया है लेकिन निजी क्षेत्र की मदद से दिसंबर, 2018 तक पोर्ट के पहले चरण के बर्थ निर्माण का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद अफगानिस्तान ही नहीं बल्कि अन्य दूसरे देशों को भी यहां से समान भेजे जाने लगेंगे।

पाकिस्तान में भारत, ईरान और अफगानिस्तान की तरफ से संयुक्त तौर पर उठाए गए इन कदमों को लेकर काफी चर्चा है। एक आकलन के मुताबिक पिछले दो महीनों के भीतर ही अफगानिस्तान के कारोबारियों ने करांची के जरिए होने वाले पांच अरब डॉलर के आयात के आर्डर को रद्द कर उसे चाबहार के जरिए लाने का फैसला किया है। करांची पोर्ट के कुल कारोबार का एक बड़ा हिस्सा अफगानिस्तान के लिए होता है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!