राज्‍यसभा में हंगामा करने वालों पर कार्रवाई, सभापति नायडू नेे डेरेक ओ ब्रायन समेत 8 सांसदों को किया

Edited By vasudha,Updated: 21 Sep, 2020 12:31 PM

chairman naidu suspended 8 mps including derek o brien

संसद के मॉनसून सत्र के आठवें दिन की शुरुआत हंगामे से भरी रही। रविवार को सदन में हुए हंगामे का विरोध करते हुए राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने राज्यसभा के आठ सदस्यों को निलंबित कर दिया गया।  निलंबित होने वाले सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय...

नेशनल डेस्क: विपक्ष के निलंबित सदस्यों के सदन में मौजूद रहने पर आज राज्यसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित करनी पड़ी। हंगामे के दौरान ही मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान विधियां संशोधन विधेयक पेश कर दिया। उल्लेखनीय है कि कल सदन में कृषि क्षेत्र से जुड़े दो विधेयकों को पारित किये जाने के दौरान विपक्षी सदस्यों ने जोरदार हंगामा किया था। 

PunjabKesari


इसी मुद्दे को लेकर सोमवार सुबह में कार्यवाही शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडु ने विपक्ष के आठ सदस्यों को सात दिनों के लिए निलंबित कर दिया और सदन की कार्यवाही सुबह 9.40 बजे 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।सभापति ने सांसदों को फटकार लगाते हुए कहा कि के लिए कल का दिन सबसे खराब था। मैं डेरेक ओ'ब्रायन का नाम लेता हूं कि सदन से बाहर जाएं। अगर कल मार्शल्स को सही समय पर नहीं बुलाया जाता तो उपाध्यक्ष के साथ क्या होता ये सोचकर मैं परेशान हूं।

PunjabKesari

 इसके बाद कार्यवाही शुरू होने पर उप सभापति हरिवंश ने मानव संसाधन विकास मंत्री को विधेयक पेश करने के लिए कहा। इसके बाद निशंक विधेयक पेश करने लगे। इसी दौरान संसदीय कार्य राज्य मंत्री ने कहा कि नियम 256 के तहत सदन से निलंबित सदस्यों को कार्यवाही के दौरान मौजूद नहीं रहना चाहिए और उन्हें सदन से बाहर जाने के बाद ही कार्यवाही चल सकती है। इस पर हरिवंश ने निलंबित सदस्यों का नाम पुकारते हुये उन्हें सदन से बाहर जाने के लिए कहा। इस पर विपक्षी सदस्य कहने लगे कि विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद को बोलने का मौका दिया जाना चाहिए। इस पर हरिवंश ने कहा कि निलंबित सदस्य जब सदन से बाहर चले जायेंगे तब विपक्ष के नेता को बोलने की अनुमति दी जायेगी।

PunjabKesari

इस दौरान निशंक विधेयक पेश कर दिया। इसके बाद वह विधेयक के बारे में बताने लगे तभी उपसभापति ने सदन की कार्यवाही सुबह 10.06 बजे से 10.36 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। इसके बाद कार्यवाही शुरू होने पर भी स्थिति पहले जैसी ही बनी रही जिसके कारण मात्र दो मिनट में सदन की कार्यवाही फिर से आंधे घंटे के लिए 11.07 बजे तक स्थगित कर दी गयी।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!