एनडीए की जीत रोकने के लिए ताकत जुटा रहे चंद्रबाबू नायडू

Edited By Yaspal,Updated: 08 Nov, 2018 09:20 PM

chandrababu naidu raising strength to stop nda s victory

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबले के लिए विपक्षी दलों को एकजुट करने की कोशिश कर रहे तेलुगू देशम पार्टी (TDP)...

बेंगलुरुः अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबले के लिए विपक्षी दलों को एकजुट करने की कोशिश कर रहे तेलुगू देशम पार्टी (TDP) अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने गुरूवार को कहा कि सभी विपक्षी दलों को देश और संस्थाओं को बचाने के लिए साथ में आना चाहिए। नायडू ने आरोप लगाया कि सीबीआई और आरबीआई समेत सभी संस्थाओं को भाजपा नीत राजग सरकार ने नुकसान पहुंचाया है।
 

PunjabKesari

पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी से मुलाकात के बाद नायडू ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस महान राष्ट्र को और लोकतंत्र तथा संविधान को बचाने के लिए हाथ मिलाना हमारी जिम्मेदारी है।’’ नायडू ने संकेत दिया कि केंद्र में सरकार बनाने के लिए एक प्रयोग इस तरह का भी हो सकता है जिस तरह से 1996 में कांग्रेस के बाहरी समर्थन से देवगौड़ा के नेतृत्व में सरकार बनी थी। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला हम करेंगे। हम सब हाथ मिलाएंगे। हमारा पहला मकसद लोकतंत्र को बचाना और राष्ट्र बचाना है। मेरा कहना है कि कांग्रेस मुख्य और प्रमुख पार्टी है। आप देवगौड़ा के प्रधानमंत्री काल के प्रयोग को ही देख लीजिए।’’ उस समय तीसरा मोर्चा सत्ता में आया था।

PunjabKesari

नायडू ने कहा, ‘‘तब हमने कांग्रेस से बाहर से समर्थन लिया था। यह केवल एक प्रयोग है।’’ जब उनसे पूछा गया कि क्या वह सरकार बनाने के 1996 के मॉडल का जिक्र कर रहे हैं तो उन्होंने कहा, ‘‘मैं देश और आम-सहमति में दिलचस्पी रखता हूं। सब साथ में आएंगे। अभी कोई संगठन नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कुछ पहल की है और मैं सभी से मिल रहा हूं। उसके बाद हम मिलकर तय करेंगे कि आगे कैसे बढ़ा जाए।’’ नायडू ने पिछले सप्ताह राहुल गांधी समेत कई विपक्षी दलों के प्रमुखों से मुलाकात की थी। उन्होंने कांग्रेस के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन को देश को बचाने की ‘लोकतांत्रिक बाध्यता’ करार दिया था।

PunjabKesari

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि वह विपक्ष पर नियंत्रण के लिए सीबीआई और आयकर विभाग का इस्तेमाल कर रही है। नेताओं के उत्पीडऩ के लिए छापे मारे जा रहे हैं। कर्नाटक और तमिलनाडु में भी यह सब देखने को मिल रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि हाल ही में तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और बिहार के अलावा गुजरात में भी ऐसे छापे मारे गए। नायडू ने कहा, ‘‘संस्थाओं को नुकसान पहुंचने के अलावा, भारतीय अर्थव्यवस्था भी डंवाडोल है क्योंकि नोटबंदी का अच्छा असर नहीं पड़ा।’’ नायडू नीत तेदेपा ने इस साल मार्च में भाजपा नीत राजग से नाता तोड़ लिया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!