कभी PM मोदी ने छुए थे पैर, स्वच्छ अभियान की मैस्कॉट बनी 105 वर्षीय कुंवरबाई!(Pics)

Edited By ,Updated: 14 Sep, 2016 01:57 PM

chhattisgarh 105 years old kunwar bai chosen as swachh bharat abhiyan mascot

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के मैस्कॉट के रूप में 105 साल की कुंवर बाई को चुना है।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के मैस्कॉट के रूप में 105 साल की कुंवर बाई को चुना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें अपने जन्मदिन के दिन यानी 17 सितंबर 2016 को उन्हें दिल्ली में सम्मानित करेंगे। इस कार्यक्रम का नाम ‘स्वच्छता दिवस’ रखा गया है। इस कार्यक्रम में कुंवर बाई 7 महीने में दूसरी बार सम्मानित होंगी। कुंवर बाई ने अपने घर में टॉयलेट बनाने के लिए अपनी बकरियों को बेच दिया था। 

मोदी ने छुए थे पांव

इससे पहले 21 फरवरी 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले राजनंदगांव के कुरुभात गांव में श्यामा प्रसाद मुखर्जी अर्बन मिशन को लॉन्च करने के दौरान कुंवर बाई को सम्मानित किया था। उस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच पर ही कुंवर बाई के पांव छुए थे। कुंवर बाई छत्तीसगढ़ के कोटाभरी गांव में रहती हैं। 

बेच दी थीं 10 में से 8 बकरियां

कुंवर बाई के पास 10 बकरियां थी, जिनमें से 8 को उन्होंने बेच दिया था। बकरियां बेचकर जो पैसा आया उससे कुंवर बाई ने घर में ही दो टॉयलेट बनावाए। इसके अलावा वह गांव के लोगों को अपने घर बुलाकर टॉयलेट का महत्व भी समझाती हैं। बकरियां बेचकर शौचालय बनाने वाली कुंवरबाई को कलेक्टर ने ओपन डिफिकेशन फ्री (ओडीएफ) का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!