छत्तीसगढ़ में 27 फीसदी विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज

Edited By shukdev,Updated: 15 Dec, 2018 12:48 AM

chhattisgarh registers criminal cases against 27 legislators

छत्तीसगढ़ के 90 विधायकों में से 24 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 13 के​ खिलाफ गंभीर अपराधों के मामले हैं। छत्तीसगढ़ इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्र्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार इस विधानसभा चुनाव में चुने गए 90...

रायपुर: छत्तीसगढ़ के 90 विधायकों में से 24 विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 13 के​ खिलाफ गंभीर अपराधों के मामले हैं। छत्तीसगढ़ इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्र्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार इस विधानसभा चुनाव में चुने गए 90 विधायकों में से 24 विधायकों (27) फीसदी: के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।  रिपोर्ट के अनुसार 24 में से 13 (14 फीसदी) विधायकों के खिलाफ गंभीर किस्म के अपराध दर्ज हैं। यह रिपोर्ट उम्मीदवारों द्वारा नामांकन दाखिल करने के दौरान दी गई जानकारी के आधार पर है।

उम्मीदवारों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कांग्रेस के 68 विधायकों में से 19 (28 फीसदी) विधायकों ने अपने खिलाफ अपराध दर्ज होने की जानकारी दी है। वहीं भाजपा के चुने गए 15 विधायकों में तीन (20 फीसदी) विधायकों ने अपराध दर्ज होने की जानकारी दी है। वहीं, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के पांच विधायकों में से दो विधायकों ने स्वयं के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी है।

रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के 12 विधायकों ने तथा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के एक विधायक ने स्वयं के खिलाफ गंभीर प्रकृति के अपराध दर्ज होने की जानकारी दी है। रिपोर्ट के अनुसार बेमेतरा सीट से कांग्रेस के विधायक आशीष छाबरा के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है। वहीं, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और पाटन सीट से विधायक भूपेश बघेल के खिलाफ सरकारी कर्मचारी को अपने कार्य से रोकने और आपराधिक षड्यंत्र का मामला दर्ज है।

इसके अलावा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के बलौदाबाजार क्षेत्र के विधायक प्रमोद कुमार शर्मा के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज है। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2013 में हुए चुनाव के दौरान 90 में से 15 (17 फीसदी) विधायकों ने आपराधिक मामला दर्ज होने की जानकारी दी थी। इनमें से आठ विधायकों के खिलाफ गंभीर प्रकृति का अपराध दर्ज था।  इस वर्ष हुए चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटों पर, भाजपा ने 15 सीटों पर, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने पांच सीटों पर तथा बहुजन समाज पार्टी ने दो सीटों पर जीत ​हासिल की है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!