असम-मेघालय सीमा विवाद को लेकर मुख्यमंत्री स्तर की बैठक, दोनों सीएम बोले- हम मतभेदों को सुलझा लेंगे

Edited By rajesh kumar,Updated: 24 May, 2023 03:52 PM

chief minister level meeting on assam meghalaya border

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा से बुधवार को मुलाकात की और सीमा पर शेष छह क्षेत्रों में दो पूर्वोत्तर पड़ोसियों के बीच विवादों को हल करने के लिए विचार-विमर्श किया।

नेशनल डेस्क: असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा से बुधवार को मुलाकात की और सीमा पर शेष छह क्षेत्रों में दो पूर्वोत्तर पड़ोसियों के बीच विवादों को हल करने के लिए विचार-विमर्श किया। बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में शर्मा ने घोषणा की कि वह संगमा के साथ अगले महीने असम के कार्बी आंगलोंग और मेघालय के पश्चिम जयंतिया हिल्स में विवादित क्षेत्रों का दौरा करेंगे, जहां समस्या ‘‘थोड़ी जटिल'' है।

हम मतभेदों को सुलझा रहे हैं
शर्मा ने कहा, ‘‘हम संयुक्त रूप से जून के अंत में कार्बी आंगलोंग और पश्चिम जयंतिया हिल्स जिलों का दौरा करेंगे क्योंकि वहां कुछ अशांति है। यह एक विश्वास-निर्माण उपाय होगा ताकि दोनों पक्षों के लोगों को यह भरोसा दिलाया जा सके कि हम मतभेदों को सुलझा रहे हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि बातचीत, आपसी विश्वास और भरोसे के जरिए हम विवादित अन्य छह क्षेत्रों को लेकर मतभेदों को काफी पहले सुलझा लेंगे।''

जानें क्या बोले मेघालय के सीएम?
संगमा ने कहा कि हालांकि इन छह क्षेत्रों में मतभेद ‘‘जटिल'' हैं, लेकिन इन्हें भी विश्वास और दोस्ती की भावना से सुलझाया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘चीजें जटिल हैं लेकिन हमारा मानना है कि जहां चाह होती है, तो वहां रास्ता अपने आप बन जाता है।'' संगमा ने कहा कि जिन छह क्षेत्रों के लिए पिछले साल पहले चरण में दोनों राज्यों के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, उनमें सर्वेक्षण तथा अन्य संबद्ध कार्य चल रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमने विभिन्न विभागों और भारतीय सर्वेक्षण विभाग से पहले छह क्षेत्रों में काम जारी रखने को कहा है।''

ये छह क्षेत्र थोड़े जटिल हैं- सीएम शर्मा 
यह पूछे जाने पर कि क्या शेष छह क्षेत्रों में समाधान खोजने के लिए कोई समय सीमा निर्धारित की गई है? शर्मा ने कहा, ‘‘ये छह क्षेत्र थोड़े जटिल हैं, समय सीमा तय करना उचित विचार नहीं है लेकिन हम काम की प्रगति की समीक्षा के लिए जुलाई में मिलेंगे।'' मेघालय, असम से अलग होकर 1972 में नए राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था, तभी से दोनों राज्यों के बीच सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। असम और मेघालय 884.9 किलोमीटर लंबी अंतरराज्यीय सीमा साझा करते हैं।

 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!