पत्थरबाजों के खिलाफ पैलेट गन नहीं बल्कि होगा इस गोले का इस्तेमाल

Edited By Monika Jamwal,Updated: 05 Dec, 2018 04:31 PM

chilly powder gun can be used in kashmir

कश्मीर में पत्थरबाजी हमेशा से एक चुनौती रही है। घाटी में आतंकवाद से निपटने में भारतीय सेना की राह में पत्थरबाजी सबसे बड़ी चुनौती है, क्योंकि पत्थरबाजी करने वाले स्थानीय युवक ही होते हैं, जिनपर सुरक्षाबल बल प्रयोग नहीं कर पाते।

श्रीनगर : कश्मीर में पत्थरबाजी हमेशा से एक चुनौती रही है। घाटी में आतंकवाद से निपटने में भारतीय सेना की राह में पत्थरबाजी सबसे बड़ी चुनौती है, क्योंकि पत्थरबाजी करने वाले स्थानीय युवक ही होते हैं, जिनपर सुरक्षाबल बल प्रयोग नहीं कर पाते। हालांकि एहतियात के तौर पर पैलेट गन का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। ऐसे में अब खबर है कि घाटी में पत्थरबाजों से निपटने के लिए पैलेट गन की जगह मिर्ची गोलों का इस्तेमाल किया जाएगा।

PunjabKesari

माना जा रहा है कि घाटी में अगले साल से इसका इस्तेमाल किया जाना शुरू हो जाएगा। शिमला मिर्च (कैप्सिकम) ऑयल से बने इन गोलों को पत्थरबाजों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इसके इस्तेमाल से उपद्रवियों की आंख और शरीर में चार से पांच घंटे तक जलन रहेगी और वो उपद्रव नहीं कर सकेंगे। सुरक्षा बल अगले साल से इन गोलों का प्रयोग शुरू कर देंगे।

PunjabKesari

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, इजरायल समेत कई देशों के मॉडल की परख के बाद अंतरराष्ट्रीय मापदंडों का ख्याल करके इसे तैयार किया जा रहा है। हालांकि यह पूरी तरह भारत में निर्मित होगा। मिर्ची गोले का इस्तेमाल पैलेट गन के विकल्प के तौर पर किया जाएगा, क्योंकि पैलेट गन को लेकर हमेशा से विवाद रहा है। कश्मीर में पैलेट गन की वजह से स्थानीय लोगों को काफी नुकसान होने की खबरें आती रही हैं।

PunjabKesari
सीआरपीएफ  के एक अधिकारी ने कहा कि हम पैलेट गन का उपयोग कम से कम करना चाहते हैं, लेकिन जो वैकल्पिक गोले हैं वे उतने कारगर नहीं हैं। मिर्ची गोले मिलने से पैलेट गन का इस्तेमाल कम होगा। पैलेट गन के इस्तेमाल से शारीरिक क्षति होती थी, जिसे लेकर कई बार सवाल उठे। इसे देखते हुए गृह मंत्रालय ने कम घातक मिर्ची गोलों के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!