चीन ने फिर दिया भारत को झटका, मसूद अजहर पर नहीं लगाएगा लगाम

Edited By vasudha,Updated: 23 Oct, 2018 09:34 PM

आतंकवादी सरगना मसूद अज़हर पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगवाने की भारत की कोशिशों को चीन के नए रुख से एक बार फिर झटका लगा है। चीन ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक आतंकवादियों की सूची में पाकिस्तानी दहशतगर्द जैश-ए-मौहम्मद प्रमुख...

नेशनल डेस्क: आतंकवादी सरगना मसूद अजहर पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगवाने की भारत की कोशिशों को चीन के नए रुख से एक बार फिर झटका लगा है। चीन ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक आतंकवादियों की सूची में पाकिस्तानी दहशतगर्द जैश-ए-मौहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को शामिल करने के भारत के अनुरोध पर उसके रूख में कोई बदलाव नहीं आया है। उसने कहा कि वह ‘मामले के गुण दोष’ के आधार पर मुद्दे पर निर्णय करेगा।
 PunjabKesari नई दिल्ली में हुई भारत चीन के बीच द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर पहली उच्च स्तरीय बैठक में सोमवार को भारत ने चीन से संयुक्त राष्ट्र में अजहर को वैश्चिक आतंकी के तौर पर नामित करने के लिए लंबित पड़े अनुरोध का समर्थन करने को कहा था। इस बैठक की सह अध्यक्षता गृह मंत्री राजनाथ सिंह और चीन के स्टेट काउंसलर और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री झाओ केझी ने की। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन स्थायी सदस्य है और इसके पास वीटो की ताकत है।
PunjabKesari
चीन ने बार-बार संयुक्त राष्ट्र में अजहर को वैश्विक आतंकी की सूची में शामिल करने की भारत की कोशिश को बाधित किया है।  भारत के अनुरोध के बारे में चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनइंग से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें दोनों मंत्रियों के बीच बातचीत के ब्यौरे को देखना है। उन्होंने कहा कि मसूद को सूची में शामिल करने के भारत के अनुरोध का संबंध है, हम पहले ही कई बार अपना रूख बता चुके हैं। चुनइंग ने कहा कि आतंकवाद रोधी मुद्दे पर, चीन हमेशा से अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद रोधी अभियानों में हिस्सा लेता रहा है। हमने हमेशा अपने फैसले मामले के गुण दोष के आधार पर किए हैं।

PunjabKesari
 प्रवक्ता ने कहा कि हम पक्षों के साथ क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता बनाए रखने के लिए सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे। अजहर भारत में कई घातक हमलों का आरोपी है। इनमें 2016 में कश्मीर के उरी सैन्य शिविर पर हुआ हमला भी शामिल है जिसमें 17 सुरक्षा कर्मियों की मौत हुई थी। इससे पहले भी चीन कई बार भारत की उन कोशिशों को नाकाम कर चुका है, जिनके तहत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा अल कायदा या आईएसआईएस से जुड़े आतंकवादी समूहों में मसूद अज़हर का नाम शामिल करवाया जाना था। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!