चीन-नेपाल ने रिश्ते मजबूत करने पर सहमति जताई

Edited By Tanuja,Updated: 13 Oct, 2019 03:43 PM

china nepal upgrade ties

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत ...

काठमांडूः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने और विकास तथा आपसी साझेदारी में सहयोग करने पर सहमति जताई। चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग शनिवार को नेपाल दौरे पर काठमांडू पहुंचे थे जिसके बाद उन्होंने वहां की राष्ट्रपति सुश्री भंडारी से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच चर्चा के बाद यह घोषणा की गई।   जिनपिंग ने नेपाल की राष्ट्रपति भंडारी के इस बात से भी सहमति जताई कि नेपाल और चीन के बीच दोस्ती और आपसी साझेदारी है।

 

उन्होंने कहा कि मैं नेपाल के लोगों के चेहरे पर हंसी देख सकता हूं और यह मुझे दोस्ती का अहसास कराती है। चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच व्यापारिक दोस्ती बढ़ेगी और इस दौरे से हमारे द्विपक्षीय रिश्ते एक नयी ऊंचाईंयों को छुएंगे।   जिनपिंग ने नेपाल के वन चाइना नीति का समर्थन करने लिए उसकी सराहना की और कहा कि चीन हमेशा नेपाल द्वारा उसके देश की राष्ट्रीय सुरक्षा, संप्रुभता और क्षेत्रीय अखंडता का समर्थक रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को हर क्षेत्र में एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए और ट्रांस-हिमालय कनेक्टिविटी नेटर्वक का कार्य शुरु करना चाहिए। चीन के पिपुल्स रिपब्लिक ऑफ चीन (पीआरसी) के 70वीं वर्षगांठ मनाने को लेकर श्री जिनपिंग ने कहा कि चीन लगातार व्यवस्था में सुधार करता रहेगा जिससे देश का विकास होता रहे।

 

उन्होंने कहा कि एक स्थिर, खुला और समृद्ध चीन हमेशा नेपाल और दुनिया के अन्य देशों के लिए विकास का अवसर होगा। इस बीच नेपाल की राष्ट्रपति ने श्री जिनपिंग का नेपाल में स्वागत करते हुए उन्हें पीआरसी के 70वें वर्षगांठ की बधाई दी और कहा कि नेपाल हमेशा चीन के सफलतापूर्वक विकास के अनुभव को सीखने की कोशिश करता है। सुश्री भंडारी ने कहा कि चीन के लोग शी के नेतृत्व में राष्ट्रीय कायकल्प का अनुभव करते होंगे जो जाहिर तौर पर नेपाल के लिए भी फायदेमंद है और यह क्षेत्रीय शांति, विकास और समृद्धि के लिए काफी जरुरी है।

 

उल्लेखनीय है कि श्री जिनपिंग पिछले 23 वर्षों में नेपाल की यात्रा करने वाले पहले चीनी राष्ट्रपति हैं। सुश्री भंडारी ने कहा कि इस ऐतिहासिक यात्रा से दोनों देशों के बीच व्यापारिक दोस्ती और आपसी साझेदारी के रिश्ते मजबूत हुए हैं। नेपाल दौरे से पहले चीन के राष्ट्रपति दो दिनों के भारत दौरे पर तमिलनाडु के महाबलीपुरम गए जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक वार्ता की।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!