चीन ने बनाया आधुनिक समुद्री रडार, पूरे भारत की कर सकता है लगातार निगरानी

Edited By Tanuja,Updated: 09 Jan, 2019 05:40 PM

china s new naval radar can monitor areas size of india

चीन ने एक ऐसा आधुनिक समुद्री रडार विकसित कर लिया है जिसकी खासियतें हैरान करने वाली हैं। बुधवार को मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि घरेलू स्तर पर विकसित किए गया

पेइचिंगः चीन ने एक ऐसा आधुनिक समुद्री रडार विकसित कर लिया है जिसकी खासियतें हैरान करने वाली हैं। बुधवार को मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि घरेलू स्तर पर विकसित किए गया यह कॉम्पैक्ट साइज रडार सिस्टम भारत के आकार के क्षेत्र की लगातार निगरानी कर सकता है। इसके जरिए चीन की नौसेना देश के समुद्री इलाकों पर पूरी तरह से नजर रख सकेगी।  चीन की नौसेना में इस रडार के शामिल होने से भारत की टैंशन बढ़ सकती है। 
PunjabKesari
इसके साथ ही यह सिस्टम मौजूदा टेक्नॉलजी की तुलना में दुश्मन के जहाजों, विमानों और मिसाइलों से आते खतरे को लेकर काफी पहले ही फौज को अलर्ट कर देगा। हॉन्ग कॉन्ग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने चीन के इस ओवर-द-हॉरिजन (OTH) रडार प्रोग्राम में शामिल वैज्ञानिकों के हवाले से यह जानकारी दी। पोस्ट के मुताबिक चाइनीज अकैडमी ऑफ साइंसेज (CAS) के शिक्षाविद लियू योंगतान को चीन के रडार टेक्नॉलजी को अपग्रेड करने का श्रेय दिया जाता है। चाइनीज अकैडमी ऑफ इंजिनियरिंग का भी इसमें अहम योगदान है। इस आधुनिक कॉम्पैक्ट साइज के रेडार की सबसे बड़ी खासियत है कि PLA नेवी के विमानवाहक बेड़े में तैनाती के बाद यह किसी छोटे-मोटे इलाके पर नहीं भारत के आकार के इलाके पर लगातार निगरानी कर सकता है।

PunjabKesariचीन के लिए यह रडार कितना महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि राष्ट्रपति ने इस रडार को विकसित करने के लिए लियू योंगतान और एक अन्य मिलिट्री साइंटिस्ट कियान क्विहू को विज्ञान के क्षेत्र में दिए जाने वाले देश के सबसे बड़े पुरस्कार से सम्मानित किया। कियान को देश की मॉडर्न डिफेंस इंजिनियरिंग के लिए सैद्धांतिक प्रणाली तैयार कर लिए सम्मान से नवाजा गया। उन्होंने अंडरग्राउंड न्यूक्लियर शेल्टर फसिलटीज तैयार करने में भी बड़ी भूमिका निभाई थी। लियू ने बताया कि शिप-बेस्ड OTH रडार ने पीपल्स लिबरेशन आर्मी को पहले की तुलना में ज्यादा बड़े क्षेत्र की निगरानी करने में सक्षम बना दिया है।
PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘पारंपरिक तकनीकों की मदद से हमारे समुद्री क्षेत्र के करीब 20 प्रतिशत भाग की ही निगरानी हो पाती थी। नई प्रणाली पूरे क्षेत्र पर नजर रखेगी।’ लियू की टीम के एक वरिष्ठ मेंबर ने बताया कि समंदर में इस रडार की बदौलत खासतौर से दक्षिण चीन सागर, हिंद महासागर और प्रशांत महासागर में चीनी नेवी की जानकारी इकट्ठा करने की क्षमताओं में इजाफा होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!