US रिपोर्ट में दावा-भारत को अंधेरे में डुबा गलवान का बदला लेना चाहता था चीन

Edited By Seema Sharma,Updated: 02 Mar, 2021 12:05 PM

china wanted to avenge galvan by plunging india into darkness

लद्दाख तनाव के दौरान चीन अपने हैकर्स के जरिए भारत को अंधेरे में डुबोना चाहता था। न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले साल मुंबई में जो पावर फेल हुआ था वो चीन की ओर से साइबर अटैक ही था। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में दावा किया गया कि...

नेशनल डेस्क: लद्दाख तनाव के दौरान चीन अपने हैकर्स के जरिए भारत को अंधेरे में डुबोना चाहता था। न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले साल मुंबई में जो पावर फेल हुआ था वो चीन की ओर से साइबर अटैक ही था। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में दावा किया गया कि चीन के हैकर्स ने पिछले साल अक्तूबर में सिर्फ पांच दिनों के अंदर भारत के पॉवर ग्रिड, आईटी कंपनियों और बैंकिंग सेक्टर्स पर 40500 बार साइबर अटैक किया था। रिपोर्ट में कहा गया कि जून में गलवान घाटी झड़प के चार महीने बाद 12 अक्तूबर को मुंबई में हुए ब्लैकआउट में चीन का हाथ था। वहीं इन आरोपों के बारे में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने सोमवार को चीन के भारत के बिजली ग्रिड को हैक करने में शामिल होने की आलोचना को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि बिना किसी सबूत के इस प्रकार का आरोप लगाना गलत इरादे से और गैर-जिम्मेदाराना हरकत है।

PunjabKesari

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया कि चीनी हैकर्स ने भारत के इलेक्ट्रिक सप्लाई के कंट्रोल सिस्टम में एक मैलेवेयर को डाल दिया था जिसके कारण मुंबई की पावर सप्लाई ठप्प हो गई थी। बता दें कि नवंबर 2020 में इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने अंदेशा जताया था कि पावर आउटेज के पीछे मैलेवेयर अटैक हो सकता है। पावर आउटेज का मुख्य कारण थाने जिले के पडघा के डिस्पैच सेंटर के पास ट्रिपिंग हो गई थी। हालांकि तब ऐसी किसी भी रिपोर्ट पर किसी ने गंभीरत नहीं दिखाई। अब न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा कि मैलवेयर ट्रेसिंग रिकॉर्डेड फ्यूचर कंपनी ने किया है, ये एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी है। इसकी स्थापना 2009 में सोमरविल, मैसाचुसेट्स में की गई थी। यह कंपनी सरकारी एजेंसी के साथ इंटरनेट की स्टडी करता है।

PunjabKesari

वहीं फ्यूचर कंपनी का दावा है कि सभी मैलेवेयर एक्टिव नहीं थे। इसका मतलब है कि मैलेवेयर का एक छोटा प्रोपोर्शन मुंबई में पावर आउटेज का कारण बना। वहीं फ्यूचर कंपनी का कहना है कि चीन की सरकारी हैकर्स की RedEcho नाम की फर्म ने गुपचुप तरीके से भारत के एक दर्जन से ज्यादा पावर जनरेशन और ट्रांसमिशन लाइन मे घुसपैठ के लिए अडवांस साइबर हैकिंग के तकनीकों का व्यवस्थित रूप से उपयोग किया था। फिलहाल इस बात को पुख्ता सबूत नहीं हैं कि मुंबई का पावर आउटेज मौजूदा हैकर ग्रुप की वजह से ही हुआ था। बता दें कि 12 अक्ततूबर को मुंबई में कई घंटों का पावर कट लगा था। सुबह 10 बजे से दोपहर तक मुंबई में बिजली सप्लाई ठप हो गई थी।

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!