पाक को नई खतरनाक मिसाइल का तोहफा देगा चीन, भारत की 'ब्रह्मोस' को देगी चुनौती

Edited By Tanuja,Updated: 10 Jan, 2019 03:03 PM

chinese missile to pak could dent navy s brahmos advantage

रक्षा जरुरतों के लिए काफ़ी हद तक दोस्त चीन पर निर्भर पाकिस्तान को चीन कई ऐसे अत्याधुनिक हथियार दे रहा है, जो भारत के लिए बड़ा ख़तरा बन सकते हैं। पाक को अब चीन से एक और खतरनाक अत्याधुनिक हथियार का तोहफा मिलने वाला है...

बीजिंगः रक्षा जरुरतों के लिए काफ़ी हद तक दोस्त चीन पर निर्भर पाकिस्तान को चीन कई ऐसे अत्याधुनिक हथियार दे रहा है, जो भारत के लिए बड़ा ख़तरा बन सकते हैं। पाक को अब चीन से एक और खतरनाक अत्याधुनिक हथियार का तोहफा मिलने वाला है। चीन में बनी यह खतरनाक मिसाइल भारतीय नौसेना की पाकिस्तानी नौसेना पर 2005 से चली आ रही एडवांटेज ख़त्म कर सकती है । चीन की ये ऐंटी शिप मिसाइल गेम चेंजर हो सकती है।
PunjabKesari
ख़बरों के मुताबिक पाकिस्तान की नौसेना में चीन की घातक YJ-12 मिसाइल का एक्सपोर्ट वेरिएंट CN-302 शामिल होने जा रहा है । पाकिस्तान के लिए ये फ्रिगेट शंघाई में तैयार हो रही हैं। भारत के लिए चिंता की बात यह है कि CM-302 मिसाइल सुपरसोनिक रफ़्तार और रेंज के मामले में भारतीय नौसेना की अत्याधुनिक ब्रह्मोस एंटी शिप क्रूज़ मिसाइल को टक्कर देती है।भारत के फ्रंटलाइन युद्धक जहाज़ों में ये मिसाइल 2005 से तैनात हैं। रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अफसरों के मुताबिक CM-302 भारत के लिए नया ख़तरा है। इसकी नुकसान पहुंचाने की क्षमता बहुत ज़्यादा है।
PunjabKesari
राहत की बात ये है कि भारतीय नौसेना के लिए ये खतरा विश्वसनीय साबित होने में अभी वक्त लगेगा, क्योंकि पाकिस्तान की नौसेना के पास वो लॉन्ग रेंज सेंसर नहीं हैं, जिनकी जरुरत भारतीय युद्धक जहाजों पर सटीक निशाना लगाने के लिए चाहिए। एक ऑनलाइन मिलिटरी वेबसाइट globalsecurity.org के मुताबिक, YJ-12 की सबसे खास बात इसकी रेंज नहीं बल्कि इसकी रफ़्तार है। यह डबल थ्रीया डबल फोर की रफ्तार से हमला कर सकती है।
PunjabKesari
इसका मतलब है 300 किलोमीटर की रेंज तक मैक थ्रीयानी 1.02 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ़्तार या NX 28 CHNG 400 किलोमीटर की दूरी तक मैक 4 यानी 1.36 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ़्तार से हमला करने की ताक़त इस मिसाइल में है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि भारत की अत्याधुनिक बराक 8 लॉन्ग रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल क्या चीन में बनी YJ-12 मिसाइल को हवा में ही मार कर गिरा सकती है या नहीं। बराक 8 लॉन्ग रेंज मिसाइल भारत के सबसे नए कोलकाता क्लास डिस्ट्रॉयर्स में तैनात की गई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!