72 घंटे बाद भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को लौटाया वापस, रास्ता भटक कर पहुंच गया था LAC

Edited By vasudha,Updated: 11 Jan, 2021 12:32 PM

chinese pla soldier indian army

पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो के दक्षिणी तट से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार कर भारतीय क्षेत्र में घूसने वाले चीनी सैनिक को वापस लौटा दिया गया है। भारतीय सेना से मिली जानकारी के अनुसार  8 जनवरी को पकड़े गए चीन के पीएलए के सैनिक को आज सुबह...

नेशनल डेस्क:  पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो के दक्षिणी तट से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार कर भारतीय क्षेत्र में घूसने वाले चीनी सैनिक को वापस लौटा दिया गया है। भारतीय सेना से मिली जानकारी के अनुसार 8 जनवरी को पकड़े गए चीन के पीएलए के सैनिक को आज सुबह 10:10 बजे चुशुल-मोल्डो में चीन को वापस सौंप​ दिया गया है। चीन ने अपने सैनिक को  तत्काल वापस भेजने की अपील की थी। 

PunjabKesari

भारतीय सेना ने किया था काबू  
वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पार कर पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो (झील) के दक्षिणी तट पर भारतीय भू-भाग में प्रवेश कर जाने के बाद एक चीनी सैनिक को भारतीय थल सेना ने शुक्रवार को पकड़ लिया गया था। चीन का सैनिक ऐसे समय पकड़ा गया है, जब मई की शुरुआत में पैंगोंग झील क्षेत्र में दोनों पक्षों के बीच झड़प और सीमा पर तनाव उत्पन्न होने के बाद भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की ओर से पूर्वी लद्दाख में भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती की गई है।

PunjabKesari

चीन ने की थी जवान को वापस भेजने की अपील
बीजिंग में चीनी सेना ने पुष्टि की कि उसका एक जवान चीन-भारत सीमावर्ती इलाकों में ‘‘रास्ता भटक गया''। पीएलए की आधिकारिक वेबसाइट में कहा गया था कि  चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अग्रिम रक्षा बल का एक जवान अंधेरे और जटिल भौगोलिक स्थिति के कारण चीन-भारत की सीमा पर शुक्रवार तड़के रास्ता भटक गया। पीएलए अग्रिम रक्षा बल ने भारतीय पक्ष को इस बारे में इस उम्मीद से सूचना दी कि भारतीय पक्ष लापता चीनी जवान की तलाश और उसे बचाने में मदद कर सकता है। पीएलए ने कहा कि भारतीय पक्ष ने करीब दो घंटे बाद पुष्टि की कि लापता जवान मिल गया है और उसे उच्चाधिकारियों के निर्देश के बाद चीन की ओर भेज दिया जाएगा।''

PunjabKesari

एलएसी के पास सैनिकाें ने बढ़ाई तैनाती 
सरकारी समाचार पत्र ‘ग्लोबल टाइम्स' ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया गया था कि लापता चीनी जवान के मामले में चीन और भारत मिलकर काम कर रहे है। सेना ने एक बयान में कहा था कि पीएलए के सैनिक ने एलएसी पार की थी और उसे इस क्षेत्र में तैनात भारतीय सैनिकों द्वारा हिरासत में ले लिया गया। चीनी सैनिकों के अभूतपूर्व जमावड़े और तैनाती के चलते गत वर्ष टकराव के बाद दोनों ओर से सैनिक एलएसी के पास तैनात किये गए हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!