तिब्बत मुद्दे पर चीन को डबल टेंशन, जिनपिंग ने भारत से सटी सीमा को लेकर दिया बड़ा आदेश

Edited By Tanuja,Updated: 31 Aug, 2020 11:21 AM

chinese president xi jinping turns focus onto tibet border

तिब्बत को लेकर इन दिनों चीन डबल टेंशन में है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तमाम कोशिशों के बावजूद तिब्बतियों का मन बदलने में नाकाम रहे हैं। चीन को ...

बीजिंगः तिब्बत को लेकर इन दिनों चीन डबल टेंशन में है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तमाम कोशिशों के बावजूद तिब्बतियों का मन बदलने में नाकाम रहे हैं। चीन को एक तरफ तिब्बत से अलग होने की टेंशन है तो दूसरी तरफ भारत के साथ लगती सीमा पर मुंह की खाने के बाद सुरक्षा को लेकर भी नींद उड़ गई है। तिब्बत को लेकर पांच साल बाद हुई बड़ी बैठक में शी चिनपिंग के मुंह से निकले एक-एक शब्द में चिंता और बेचैनी थी।

PunjabKesari

भारत के साथ लगती सीमा को लेकर दिया ये आदेश
जून में पूर्वी लद्दाख में भारत के साथ खूनी संघर्ष के बाद 'तिबब्त पॉलिसी बॉडी' की हाई लेवल मीटिंग में चीन के राष्ट्रपति ने भारत के साथ लगती सीमा की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया। शी जिनपिंग ने कहा कि सीमा की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता में होनी चाहिए। सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, शी ने पार्टी, सरकार और सैन्य नेतृत्व को सीमा सुरक्षा को मजबूत करने और सुरक्षा सुनिश्चत करने को कहा। साथ ही भारत के साथ लगती सीमा वाले क्षेत्र में सुरक्षा, शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने का आदेश दिया।

PunjabKesari

भारत-चीन के बीच सीमा मुद्दे का नहीं निकला समाधान
भारत-चीन के बीच सीमा का अधिकांश हिस्सा तिब्बत से ही जुड़ा हुआ है, जिस पर 1950 में चीन ने कब्जा जमा लिया था। इसी सीमा पर पूर्वी लद्दाख में जून में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए, लेकिन चीन ने अपने हताहत सैनिकों की संख्या का खुलासा अभी तक नहीं किया है। इसके बाद से दोनों देशों में कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर कई दौर की बातचीत हुई है लेकिन समाधान नहीं हो सका है।

 

2015 के बाद तिब्बत पॉलिसी पर पहली बार चर्चा हुई
शी तिब्बत पर आयोजित 7वें केंद्रीय सेमिनार में कहा यह तिब्बत पॉलिसी पर देश का सबसे अहम मंच है जिसपर 2015 के बाद पहली बार चर्चा हुई है। शिन्हुआ की तरफ बाद में जारी एक रिपोर्ट में सीमा सुरक्षा पर शी के बयानों को शामिल नहीं किया गया। शीन ने लोगों को जागरूक करने का आदेश देते हुए कहा कि क्षेत्र में स्थिरता बनाए रखने के लिए अलगाववाद के खिलाफ अभेद्य किले का निर्माण करें। साथ ही तिब्बती बौद्ध धर्म का 'सिनीकरण' करने का आह्वान किया है।

PunjabKesari

सिनीकरण का अर्थ
सिनीकरण का अर्थ है गैर चीनी समुदायों को चीनी संस्कृति के अधीन लाना और इसके बाद समाजवाद की अवधारणा के साथ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की राजनीतिक व्यवस्था उस पर लागू करना। चीन सालों से यहां भारत में निर्वासित बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के प्रभाव को कम करने की कोशिश कर रहा है। इस बीच अमेरिका ने भी तिब्बत के मुद्दे को जोर-शोर से उठाना शुरू कर दिया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!