नागरिकता विधेयक : साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता के खिलाफ देशद्रोह का मामला

Edited By shukdev,Updated: 10 Jan, 2019 07:44 PM

citizenship bill treason case against winner of sahitya akademi award

नागरिकता विधेयक पर टिप्पणी करने के लिए गुरुवार को असमी साहित्यकार और साहित्य अकादमी से सम्मानित हिरेन गोहेन, आरटीआई कार्यकर्ता अखिल गोगोई, वरिष्ठ पत्रकार मंजीत महंत खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि असम पुलिस ने तीन...

गुवाहाटी: नागरिकता विधेयक पर टिप्पणी करने के लिए गुरुवार को असमी साहित्यकार और साहित्य अकादमी से सम्मानित हिरेन गोहेन, आरटीआई कार्यकर्ता अखिल गोगोई, वरिष्ठ पत्रकार मंजीत महंत खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि असम पुलिस ने तीन पहले एक कार्यक्रम में नागरिकता (संशोधन) विधेयक के विरूद्ध टिप्पणी के लिए उनके खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। इस विधेयक को लेकर राज्य में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहा है। शहर के विभिन्न हिस्से में निषेधाज्ञा भी लागू है।

PunjabKesariगुवाहाटी के पुलिस आयुक्त दीपक कुमार ने बताया कि पुलिस ने स्वत: संज्ञान लेते हुए लातासिल पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 124 (ए), 120 (बी) समेत संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। उन्होंने कहा कि गोहेन, गोगोई और पत्रकार मंजीत महंत पर आईपीसी की धारा 121 और 123 (सरकार के खिलाफ युद्ध छेडऩे की कोशिश) के अंतर्गत भी मामले दर्ज किए गए हैं। कुमार ने कहा कि बैठक के दौरान विधेयक के खिलाफ टिप्पणी के लिए तीनों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। मामले की जांच की जा रही है। कुमार ने कहा, इन सभी के खिलाफ एक मुकदमा दर्ज किया गया है। मैं इसकी जांच कर रहा हूं कि यहां सात जनवरी को हुई नागरिक समाज की बैठक के दौरान उन्होंने क्या कहा था। तीनों एक नागरिक संगठन, नागरिक समाज के सदस्य हैं जो नागरिकता (संशोधन) विधेयक का विरोध कर रहा है।

PunjabKesariनामी साहित्यकार और गौहाटी विश्वविद्यालय से सेवानिवृत्त प्रोफेसर गोहेन ने कहा कि उन्हें पता चला है कि उनके खिलाफ देशद्रोह का एक मामला दर्ज किया गया है लेकिन किस आधार पर दर्ज किया गया इसका पता नहीं है। गोगाई चर्चित आरटीआई कार्यकर्ता और कृषक मुक्ति संग्राम समिति के प्रमुख हैं। महंत असम के एक अग्रणी अखबार के पूर्व कार्यकारी सम्पादक और स्तंभकार हैं। कृषक मुक्ति संग्राम समिति 70 सहयोगी संगठनों के साथ मिलकर असम में विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है।गुवाहाटी पुलिस ने दिसपुर, भानागढ़, बसिष्ठ और हाथीगांव के अंतर्गत आने वाले इलाके में धारा 144 लगा रखी है।      

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!