फुटपाथ पर 100 बच्चों को फ्री में शिक्षा दे रहा यह सिविल इंजीनियर, आते हैं KG से 10वीं तक के छात्र

Edited By Seema Sharma,Updated: 26 Jun, 2022 03:49 PM

civil engineer nikunj is giving free education to 100 children on footpath

गुजरात के वडोदरा में एक सिविल इंजीनियर फुटपाथ पर ही गरीब बच्चों को पढ़ाई करवाता है। यह इंजीनियर उन बच्चों की मदद करता है जिनके मां-बाप गरीब हैं और पढ़ाई के लिए उनके पास पैसे नहीं है।

नेशनल डेस्क: गुजरात के वडोदरा में एक सिविल इंजीनियर फुटपाथ पर ही गरीब बच्चों को पढ़ाई करवाता है। यह इंजीनियर उन बच्चों की मदद करता है जिनके मां-बाप गरीब हैं और पढ़ाई के लिए उनके पास पैसे नहीं है। सिविल इंजीनियर फुटपाथ पर ही बच्चों के लिए क्लास लगाते हैं। सिविल इंजीनियर निकुंज त्रिवेदी ने कहा कि वह प्रदेश के गरीब बच्चों को शिक्षित करना चाहते हैं, इसलिए वह इस तरीके से बच्चों की मदद कर रहे हैं। उनकी क्लास में ट्यूशन लेने के लिए KG से लेकर 10वीं तक के छात्र आते हैं।  निकुंज के पास करीब 100 बच्चे पढ़ाई करते हैं।

PunjabKesari

बिना कोई फीस से पढ़ा रहे बच्चों को
सिविल इंजीनियर निकुंज त्रिवेदी के क्लास में सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चे भी पढ़ाई करते हैं और ऐसे में उनकी यह कोशिश रहती है कि वह हर किसी को सही से समय दे पाएं। वे फ्री में इन बच्चों को फुटपाथ पर ट्यूशन पढ़ाने का काम कर रहे है। रिपोर्ट के अनुसार, निकुंज त्रिवेदी यहां इस फुटपाथ पर पिछले आठ महीने से पढ़ा रहे हैं। निकुंज के मुताबिक उन्होंने इससे पहले एक मंदिर में भी चार साल तक बच्चों को फ्री में पढ़ाया। निकुंज त्रिवेदी का कहना है कि उनके पास वो बच्चे आते है जिनके मां-बाप आर्थिक रूप से कमजोर है, ऐसे में ये छात्र कोई ट्यूशन नहीं ले पाते है। इसलिए वे इन बच्चों को बिना कुछ फीस लिए हुए ही पढ़ाते है।

 

5-6 बच्चों की देते है फीस
रिपोर्ट के अनुसार, निकुंज त्रिवेदी के पास जब केजी के छात्र आते हैं तो वो उन्हें बेसिक शिक्षा देते है, वहीं वे 5वीं से 10वीं क्लास के छात्रों को वे उनके पाठ्यक्रम के मुताबिक उन्हें शिक्षा देते है। त्रिवेदी इन में से छोटे बच्चों को तीन भाषाओं में लिखना-पढ़ना सिखाते है। वे उन्हें गुजराती, अंग्रेजी और हिंदी की शिक्षा देते है। उन्होंने यह भी बताया कि वे आर्थिक रूप से बेहद कमजोर 5-6 छात्रों के स्कूल फीस भी भरते है। जिन छात्रों को त्रिवेदी ने पहले पढ़ाया है आज वहीं छात्र इन बच्चों को शिक्षा देने में उनकी मदद कर रहे हैं। निकुंज अपनी नौकरी के बाद समय निकाल कर बच्चों की फुटपाथ पर क्लास लेते हैं।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!