बजट से पहले बोले CJI बोबडे- नागरिकों पर नहीं डाला जाना चाहिए टैक्स का बोझ

Edited By Yaspal,Updated: 24 Jan, 2020 06:52 PM

cji bobde said tax burden should not be imposed on citizens

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ने देश की जनता पर कर का बोझ कम करने तथा राष्ट्र के चहुंमुखी विकास के लिए विशेष प्रयास किये जाने की केंद्र सरकार को सलाह दी है। न्यायमूर्ति बोबडे ने आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के 79वें स्थापना दिवस...

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ने देश की जनता पर कर का बोझ कम करने तथा राष्ट्र के चहुंमुखी विकास के लिए विशेष प्रयास किये जाने की केंद्र सरकार को सलाह दी है। न्यायमूर्ति बोबडे ने आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के 79वें स्थापना दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि ‘अत्यधिक कर' को सामाजिक अन्याय के तौर पर देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि कर चोरी देश के नागरिकों के प्रति सामाजिक अन्याय है तो मनमाने तरीके से तथा अत्यधिक कर वसूलना सरकार की ओर से किया गया सामाजिक अन्याय है।
PunjabKesari
मुख्य न्यायाधीश ने आयकर संबंधी विवादों में न्यायाधिकरणों की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि कर विवाद के निपटारे के लिए गठित अदालतें देश के लिए संसाधन जुटाने में अहम भूमिका निभाती हैं। न्यायमूर्ति बोबडे ने कहा कि टैक्स ऐसा विषय है, जिससे जुड़े मसले निपटाने के लिए विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है। आयकर न्यायाधिकरण, न्यायपालिका का बोझ कम करने की दिशा में सहायता कर रहे हैं।
PunjabKesari
इस अवसर पर आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के अध्यक्ष न्यायमूर्ति पीपी भट्ट ने कहा कि रिक्त पदों के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया में तेजी लायी गयी है। न्याय मंत्रालय नियुक्तियों की प्रक्रिया को शीघ्र ही पूरा कर लेगा। आईटीएटी में 126 पदों की संस्तुति है लेकिन अभी 42 पद खाली हैं। कटक में शीघ्र ही नया ऑफिस खोला जाएगा। लखनऊ में नयी बेंच जल्द ही खोली जाएगी, देहरादून में नए सकिर्ट बेंच का गठन किया गया है, जिसका उद्घाटन जल्द ही किया जाएगा।
PunjabKesari
इस अवसर पर बोलते हुए आईटीएटी के अध्यक्ष जस्टिस पी पी भट्ट ने कहा कि हमने रिक्त पदों की भरने की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं, न्याय मंत्रालय नियुक्तियों की प्रक्रिया को शीघ्र ही पूरा कर लेगा, आईटीएटी में 126 पदों की संस्तुति है, लेकिन अभी 42 पद खाली हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!