रिपोर्ट में दावा- चमगादड़ की वजह से नहीं फैल रहा निपाह वायरस

Edited By vasudha,Updated: 26 May, 2018 05:17 PM

claims in report nipah virus not spread due to bats

केरल में निपाह वायरस को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। प्रयोगशाला की एक रिपोर्ट के अनुसार इस खतरनाक वायरस के फैलने के लिए चमगादड़ जिम्मेदार नहीं हैं। भोपाल की प्रयोगशाला से आयी रिपोर्ट में कहा गया कि कोझिकोड के चंगारोथ गांव से मरने की पहली घटना...

नेशनल डेस्क: केरल में निपाह वायरस को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। प्रयोगशाला की एक रिपोर्ट के अनुसार इस खतरनाक वायरस के फैलने के लिए चमगादड़ जिम्मेदार नहीं हैं। भोपाल की प्रयोगशाला से आयी रिपोर्ट में कहा गया कि कोझिकोड के चंगारोथ गांव से मरने की पहली घटना सामने आयी थी। मरने वाले के शरीर में भी एनआईवी के नमूने नहीं मिले हैं। वायरस फैलने के लिए मानव को ही जिम्मेदार माना जा रहा है।
PunjabKesari
आईसीएआर और पशुओं की बीमारी पर काम कर रहे भोपाल के राष्ट्रीय संस्थान (आईएचएसएडी) ने परीक्षण संबंधी अपने नतीजे का विश्लेषण करने के बाद कहा कि निपाह वायरस जिनोम के सभी नमूने निगेटिव मिले हैं।‘ पहले की रिपोर्ट में संदेह जताया गया था कि चमगादड़ की वजह से केरल में यह बीमारी फैली है। केरल हेल्थ डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अफसर के मुताबिक 21 चमगादड़ों के खून के सैंपल जांच के लिए भेजे गये थे लेकिन सारे नेगिटिव निकले। इसके साथ ही गाय, बकरी, खरगोश, कुत्ते और बिल्लियों के खून के सैंपल भी भेजे गए थे। इनमें भी निपाह के निशान नहीं मिले। हालांकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक अभी और गहन जांच की जाएगी।
PunjabKesari
वायरस से प्रभावित मरीज को तेज सिरदर्द के साथ बुखार आता है और इसके बाद वह दिमागी रूप से अक्रियाशील हो जाता है। कुछ दिन बाद कोमा में जाकर पीड़ित की मौत हो जाती है। इस बीमारी का दुनिया में अभी कोई इलाज नहीं है। उत्तरी केरल के कोझिकोड और मलाप्पुरम जिलों में इस वायरस से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोगों का इलाज चल रहा है। पश्चिम एशियाई देश यूएई ने भारत यात्रा पर आए और आने वाले अपने नागरिकों को केरल जाने में सतर्कता बरतने की सलाह दी है।

चमगादड़ के नमूनों की होगी जांच
वहीं निपाह वायरस से प्रभावित क्षेत्र पेराम्बरा के निकट फल खाने वाले चमगादड़ के नमूने एकत्र किए जा रहे हैं और इन्हें परीक्षण के लिए भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग पशु संस्थान (एनआईएचएसएडी) भेजा जाएगा। पशुपालन विभाग के निदेशक डा. एन एन सासी ने बताया कि राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी), पुणे और पशुपालन तथा वन विभाग के विशेषज्ञों ने नमूनों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया है जो एनआईएचएसएडी को भेजे जाएंगे। निपाह वायरस से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि मूसा परिवार के एक अप्रयुक्त कुएं से तीन चमगादड़ों को पकड़ा गया था और उनके नमूने सूअरों, बकरियों और मवेशियों के नमूनों के साथ भोपाल प्रयोगशाला भेजे गये थे और इन सभी के परीक्षण नेगेटिव आए है।  
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!