सीएम केजरीवाल का दावा- दिल्ली में कोरोना का दूसरा चरण चरम पर

Edited By Yaspal,Updated: 24 Sep, 2020 07:45 PM

cm kejriwal s claim second phase of corona in delhi at peak

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर अधिकतम स्तर पर पहुंच चुकी है और विशेषज्ञ संकेत दे रहे हैं कि संक्रमण के मामलों में आने वाले दिनों में कमी आएगी। केजरीवाल ने कहा कि आप सरकार उम्मीद करती...

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर अधिकतम स्तर पर पहुंच चुकी है और विशेषज्ञ संकेत दे रहे हैं कि संक्रमण के मामलों में आने वाले दिनों में कमी आएगी। केजरीवाल ने कहा कि आप सरकार उम्मीद करती है कि उसके द्वारा उठाये गए कदमों के चलते कोविड-19 के मामलों में ‘‘धीरे धीरे'' कमी आएगी। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है।

केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सभी विशेषज्ञों का मानना है कि दिल्ली में आयी (कोरोना वायरस की) दूसरी लहर अधिकतम स्तर पर पहुंच चुकी है। अब आने वाले दिनों में मामलों में कमी आएगी।'' उन्होंने कहा कि एक जुनाई से 17 अगस्त के बीच शहर में कोविड-19 के मामले कुल मिलाकर नियंत्रण में रहे और प्रतिदिन औसतन 1,100-1,200 नये मामले सामने आ रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘17 अगस्त से मामलों में थोड़ी बढ़ोतरी देखी गई और यह 1,100 से 1,500 हो गये। एक जिम्मेदार सरकार के तौर पर हमने कोई जोखिम नहीं लिया और तत्काल जांच को प्रतिदिन करीब 20 हजार से बढ़ाकर 60 हजार कर दिया। कोरोना वायरस को हराने का सर्वश्रेष्ठ तरीका तेजी से जांच करना और संक्रमितों का पता लगाकर उन्हें पृथक करना है।''

केजरीवाल ने कहा, ‘‘दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं क्योंकि जांच में काफी बढ़ोतरी की गई है। 16 सितम्बर को प्रतिदिन मामले करीब 4,500 थे जो अब कम होने शुरू हो गए हैं और अब प्रतिदिन करीब 3,700 मामले सामने आ रहे हैं'' मुख्यमंत्री के अनुसार यदि जांच को कम करके पूर्ववर्ती स्तर 20 हजार (प्रतिदिन) पर ला दिया गया होता तो मामले भी शहर में प्रतिदिन कम होकर करीब 1500 प्रतिदिन हो गए होते।

केजरीवाल ने उम्मीद जतायी कि सरकार द्वारा शहर में अगस्त के मध्य में निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या 550 से बढ़ाकर अब 2,000 करने सहित अन्य कदमों के फलस्वरूप, आने वाले दिनों में कोविड-19 के मामलों में धीरे-धीरे कमी आएगी। बुधवार को दिल्ली में कोविड-19 के 3,714 नये मामले सामने आये थे जिससे शहर में इसके कुल मामले बढ़कर 2.56 लाख से अधिक हो गए। वहीं मृतक संख्या बढ़कर 5,087 हो गई। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को जारी बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को दिल्ली में 60,000 से अधिक जांच की गई। बुधवार की स्थिति के अनुसार दिल्ली में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 30,836 थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!