'बादल रडार से बचा सकते हैं' PM मोदी के एयर स्ट्राइक पर बयान की विपक्ष ने की निंदा, EC से शिकायत

Edited By Seema Sharma,Updated: 12 May, 2019 05:57 PM

complaint in the election commission of modi statement on balakot

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बालाकोट एयर स्ट्राइक के बारे में ताजा बयान से विवाद खड़ा हो गया है और विपक्षी राजनीतिक दलों ने इसकी निंदा की है तथा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) महासचिव सीताराम येचुरी ने इसे आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन...

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बालाकोट एयर स्ट्राइक के बारे में ताजा बयान से विवाद खड़ा हो गया है और विपक्षी राजनीतिक दलों ने इसकी निंदा की है तथा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) महासचिव सीताराम येचुरी ने इसे आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करार देते हुए चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की है। गौरतलब है कि मोदी ने शनिवार को एक टेलीविजन चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा था कि बालाकोट पर एयर स्ट्राइक की रात को मौसम अचानक खराब हो गया था विशेषज्ञों ने एयर स्ट्राइक को टालने की सलाह दी थी लेकिन उन्होंने (प्रधानमंत्री) वायु सेना को एयर स्ट्राइक की मंजूरी देते हुए कहा कि हमें बादलों और बारिश का फायदा उठाकर रडार से बचते हुए कारर्वाई करनी चाहिए। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने इस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मोदी पांच साल तक जुमले ही फेंकते रहे हैं।

पार्टी ने ट्वीट किया कि जुमला ही फेंकता रहा पांच साल की सरकार में, सोचा था कि ‘क्लाउडी' है मौसम , नहीं आऊंगा रडार में।'' येचुरी ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को लिखे पत्र में शिकायत की है कि मोदी ने बालाकोट हवाई हमले के बारे में जो दावे किए हैं उससे एक बार फिर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन हुआ है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि मोदी ने एक टीवी चैनल को दिए इन्टरव्यू में हवाई कार्रवाई का ब्योरा देकर मतदाताओं को प्रचार प्रतिबंधित समय के दौरान प्रभावित करने की कोशिश की है। उनका यह बयान और व्यवहार चुनाव आयोग के निर्देशों का सरासर और जानबूझकर किया गया उल्लंघन है। माकपा नेता ने कहा कि मोदी ने चुनाव आयोग के सभी नियमों, दिशा निर्देशों और आचार संहिताओं का उल्लंघन कर आयोग का मजाक उड़ाया है तथा लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाया है जिसका संरक्षक चुनाव आयोग है। इसलिए चुनाव आयोग को अपनी विश्वसनीयता , सम्मान और प्रतिष्ठा बचाये रखने के लिए मोदी के खिलाफ कार्यवाही करनी चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि उनकी पार्टी ने आयोग को मोदी और अमित शाह द्वारा पहले भी आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की है लेकिन इन दोनों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। इससे पहले येचुरी ने ट्वीट करके भी मोदी के इस बयान की आलोचना की थी। उन्होंने ट्वीट किया था कि मोदी के शब्द शर्मनाक और गैर जिम्मेदाराना हैं। उनके शब्दों से वायु सेना का अपमान भी हुआ है क्योंकि इनमें वायु सेना को अज्ञानी तथा गैरेपेशेवर बताया गया है। उनका इस तरह का बयान अपने आप में देशद्रोही है। कोई देशभक्त ऐसा बयान नहीं देगा। नेशनल कांफ्रेन्स के नेता उमर अब्दुल्ला ने भी व्यंग्य करते हुए कहा है कि मोदी की यह सलाह भविष्य के हमलों में काम आएगी। उन्होंने ट्वीट किया है कि पाकिस्तानी रडार बादलों को भेदने में सक्षम नहीं हैं। यह रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण जानकारी है जो भविष्य में हवाई हमलों की योजना बनाते समय काम आएगी। उल्लेखनीय है कि गत 14 फरवरी को पुलवामा में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर आतंकवादी हमले के बाद भारतीय वायु सेना ने गत 26 फरवरी को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के निकट बालाकोट में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के शिविर पर कारर्वाई कर उसे ध्वस्त कर दिया था।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!