UN सहित पूरी दुनिया के देशों ने जनरल रावत के निधन पर जताया शोक , रूस ने कहा-अलविदा दोस्त

Edited By Tanuja,Updated: 09 Dec, 2021 02:41 PM

condolences pour in from around the world over gen bipin rawat

भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के निधन पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस सहित पूरी दुनिया राष्ट्र प्रमुखों ने ...

इंटरनेशनल डेस्कः भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के निधन पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस  सहित पूरी दुनिया राष्ट्र प्रमुखों ने शोक व्यक्त किया। गुतारेस के प्रवक्ता ने स्टीफेन दुजारिक ने न्यूयार्क में कहा, “भारतीय सशस्त्र सेनाओं के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु पर महासचिव ने गहरा शोक व्यक्त किया है।”

PunjabKesari

दुजारिक ने कहा, “उन्होंने मृतकों के परिजनों और लोगों और भारत सरकार के प्रति संवदेना जताई है।” दुजारिक ने कहा, “आपको याद होगा जनरल रावत ने संयुक्त राष्ट्र की सेवा की थी और हम उनके कार्य की सराहना करते हैं। वह कांगो में 2008 और 2009 में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा अभियान में नार्थ किवू ब्रिगेड के ब्रिगेड कमांडर थे।”  तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को हुए हादसे में सीडीएस रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे को लेकर दुनिया के तमाम मुल्‍कों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं।


 अलविदा दोस्तः रूस
भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने कहा, 'भारत ने अपना महान देशभक्त खो दिया। जनरल रावत ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई। अलविदा दोस्त! विदाई कमांडर।

 

एक अच्‍छा दोस्‍त गंवायाः बांग्लादेश
बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, जनरल रावत के निधन से सदमे में हैं। बांग्लादेश ने एक अच्छा दोस्त खो दिया। हमारी संवेदना और प्रार्थना भारत के साथ लोगों व शोक संतप्त स्वजन के साथ हैं।

PunjabKesari

अभूतपूर्व योद्धा थे रावतः ब्रिटेन
चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के निधन पर ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ट्वीट करते हुए कहा, 'दुखद समाचार। जनरल रावत ना केवल अभूतपूर्व योद्धा थे बल्कि वह अच्छे मेजबान भी थे। हम उनके और उनकी पत्नी के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं।'

 

मौत से गहरा सदमा लगा : नेतन्‍याहू
हेलीकाप्टर हादसे में भारत के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की मौत से गहरा सदमा लगा है। मेरी संवेदनाएं पीडि़त परिवारों के साथ हैं। -बेंजामिन नेतन्याहू, पूर्व प्रधानमंत्री इजरायल

 

क्रांतिकारी बदलाव लाए : अमेरिका
पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ के तौर जनरल रावत सेना में बहुत से क्रांतिकारी बदलाव लाए। वह अमेरिका के सच्चे दोस्त और साझीदार थे। - भारत में अमेरिकी दूतावास।

PunjabKesari

रावत का कार्यकाल अभूतपूर्वः आस्ट्रेलिया
भारत में आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फेरेल ने जनरल रावत सहित हादसे में मारे गए सभी लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। फेरेल ने कहा कि रावत के कार्यकाल में दोनों के संबंध काफी मजबूत हुए।

 

भारत रक्षा संबंधों के ध्वजवाहक थे रावतः फ्रांस
भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने ट्वीट करते हुए कहा, 'सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य रक्षा अधिकारियों के निधन से गहरा दुख हुआ है। शोक संतप्त परिवारों और भारतीय सशस्त्र बलों के प्रति हम हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं। हम सीडीएस रावत को फ्रांस-भारत रक्षा संबंधों के ध्वजवाहक के तौर पर हमेशा याद रखेंगे।'

PunjabKesari

पाकिस्तानी सेना ने दुख व्यक्त किया
 पाकिस्तानी सेना ने सीडीएस बिपिन रावत की हेलीकाप्टर हादसे में मौत पर दुख व्यक्त किया है। पाकिस्तानी सेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, ज्वाइंट चीफ्स आप स्टाफ कमेटी के चेयरमैन जनरल नदीम रजा और पाकिस्तानी थलसेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भारत में हुए हेलीकाप्टर हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत पर अपनी संवेदनाएं जाहिर करते हैं।

 

सोशल मीडिया पर पाकिस्‍तानी सेना की तारीफ
इब्राहिम हनीफ नाम के यूजर ने लिखा, मानवता सबसे पहले आती है और पाकिस्तानी आर्मी ने प्रोफेशनलिज्म दिखाया। मंसूर नाम के एक अन्य यूजर ने लिखा, ये मानवता का संदेश है। अगर हमारा दुश्मन भी त्रासदी में मरता है तो भी ये जान का ही नुकसान है। तमाम पाकिस्तानी नागरिक भी सीडीएस बिपिन रावत की मौत की खबर पर दुख जाहिर कर रहे हैं। एम. नोमान नाम के यूजर ने लिखा, सीडीएस बिपिन रावत की मौत की खबर सुनकर सदमे में हूं। तमाम लोग पाकिस्तानी सेना की भी तारीफ कर रहे हैं।

 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!