राजस्थान दूसरी लीड कांग्रेस विरोध प्रदर्शन राजस्थान : कांग्रेस ने केन्द्र सरकार के खिलाफ प्रदेशव्यापी ‘सत्याग्रह' किया

Edited By Parveen Kumar,Updated: 26 Mar, 2023 08:31 PM

congress did statewide  satyagraha  against the central government

राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी ने रविवार को केंद्र सरकार के खिलाफ ‘सत्याग्रह' किया।

नेशनल डेस्क : राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी ने रविवार को केंद्र सरकार के खिलाफ ‘सत्याग्रह' किया। राजधानी जयपुर में प्रदेश कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट सर्किल पर विरोध प्रदर्शन किया गया। जयपुर में विरोध प्रदर्शन में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, महेश जोशी, विधानसभा में उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी सहित अन्य नेता भी मौजूद थे। इसी तरह के विरोध प्रदर्शन अन्य जिलों में भी आयोजित किए गये।

बीकानेर में गांधी पार्क में विरोध प्रदर्शन और धरना दे रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर मधुमक्खियों के झुंड ने हमला कर दिया। इसकी वजह से प्रदर्शनकारियों को प्रदर्शन स्थल से हटना पड़ा। बीकानेर में ‘सत्याग्रह' का नेतृत्व राज्य के ऊर्जा मंत्री भंवरसिंह भाटी कर रहे थे। जयपुर में डोटासरा ने कहा कि ‘‘राहुल गांधी की लोकसभा से सदस्यता समाप्त करने के खिलाफ हम सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक यह सत्याग्रह कर रहे हैं।

गांधी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और (उद्योगपति गौतम)अडाणी की ‘मिलीभगत' से किए गए भ्रष्टाचार का मुद्दा उठा रहे थे और उनकी आवाज को दबाने के लिए जल्दबाजी में लोकसभा से उनकी सदस्यता समाप्त करने का फैसला लिया गया।” उन्होंने कहा कि आम जनता के लिये उठाये मुद्दों पर बात करने की बजाए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केन्द्र सरकार लगातार विपक्षी नेताओं की आवाज दबाने हेतु संवैधानिक संस्थाओं का दुरूपयोग कर रही है।

अडाणी से  मोदी के ‘रिश्ते' को लेकर प्रश्न पूछ रहे

उन्होंने कहा कि ‘‘राहुल गांधी संसद में अडाणी की कंपनियों में 20 हजार करोड़ रूपये के घोटाले तथा अडाणी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘रिश्ते' को लेकर प्रश्न पूछ रहे हैं।'' डोटासरा ने अरोप लगाया, ‘‘ इन प्रश्नों से बचने के लिये अलोकतांत्रिक तरीके से राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता को समाप्त कर लोकतंत्र की हत्या करने का काम भाजपा की केन्द्र सरकार ने किया है।'' डोटासरा ने कहा कि आंदोलन केंद्र सरकार द्वारा विपक्ष की आवाज दबाने के खिलाफ है।

उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की कोशिश विपक्ष को खत्म करने, संवैधानिक संस्थाओं का दुरूपयोग कर उनको डराने व धमकाने की है, लेकिन राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी महात्मा गांधी के विचारों को मानने वाली पार्टी है जो कभी नहीं डरेगी और न ही धमकियों में आएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी नेता एवं कार्यकर्ता गांव-गांव, ढाणी-ढाणी जाकर केन्द्र सरकार की ‘फासीवादी नीतियों' तथा ‘अलोकतांत्रिक निर्णयों' से जनता को अवगत करवायेंगे।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता एवं कार्यकर्ता जनता के बीच रहकर संघर्ष करते हुये केन्द्र से ‘फासीवादी' मोदी सरकार की 2024 में विदाई सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने साफ कर दिया है कि वह डरने वाले नहीं हैं। डोटासरा ने कहा, ‘‘कांग्रेस अडाणी और प्रधानमंत्री के ‘घोटाले' का पर्दाफाश करेगी। हम इसके लिए संसद से लेकर सड़क तक तैयार हैं।'' जलदाय मंत्री महेश जोशी ने कहा कि ‘‘राहुल गांधी कभी डरे नहीं और न ही डरेंगे।

भाजपा नहीं चाहती राहुल गांधी लोकसभा में आए

राहुल गांधी की सदस्यता खत्म करने के पीछे कारण सिर्फ यही है कि वो सदन में बोल नहीं सके।'' मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि ‘‘केन्द्र की भाजपा सरकार किसी भी कीमत पर चाहती है कि राहुल गांधी ना लोकसभा आ पायें और ना बोल पायें।'' उन्होंने कहा, ‘‘जब से राहुल गांधी ने लोकसभा में अडाणी मामले में संयुक्त संसदीय जांच समिति की मांग रखी तभी से भाजपा सरकार परेशान हो गई।'' उन्होंने कहा, "यह एक पाप था। पाप किया गया है, लेकिन इसका परिणाम खतरनाक होगा।''

पूर्व महापौर ज्योति खंडेलवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री, अडाणी के मुद्दे पर ‘चुप' हैं, लेकिन राहुल गांधी के खिलाफ उठाया गया जो लगातार भारत के लोगों की आवाज उठाते रहे हैं। उन्होंने कहा, "सत्याग्रह वह ताकत है जिसने अंग्रेजों को झुकाया था। मोदी सरकार को भी झुकना होगा।" मौन धरने में कांग्रेस के कई कार्यकर्ता मौजूद थे। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रदेश की सभी जिला कांग्रेस कमेटियों से रविवार को जिला मुख्यालयों पर ‘सत्याग्रह' आयोजित करने के निर्देश दिये थे।

डोटासरा ने कहा कि वह और राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा तथा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सम्भाग स्तरीय संगठनात्मक बैठक हेतु प्रदेश में चार दिवसीय दौरा करेंगे। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता स्वर्णिम चतुर्वेदी ने बताया कि प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा, राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा तथा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दिनांक 28 मार्च को प्रात: 11 बजे बीकानेर में बीकानेर सम्भाग के कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे तथा अपराह्न तीन बजे जोधपुर में जोधपुर सम्भाग की बैठक आयोजित होगी। उन्होंने बताया कि दिनांक 29 मार्च को अपराह्न तीन बजे उदयपुर 31 मार्च को प्रात: 11 बजे कोटा, अपराह्न तीन बजे अजमेर तथा एक अप्रैल को प्रात: 11 बजे भरतपुर तथा अपराह्न तीन बजे जयपुर में सम्भाग स्तरीय बैठक होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!