लोकसभा चुनाव 2019 के लिए  राहुल का 'मास्टर प्लान'

Edited By shukdev,Updated: 25 Aug, 2018 10:17 PM

congress in electoral mode formation of three major committees

आगामी लोकसभा में चुनाव से कुछ महीने पहले ‘चुनावी मोड’ में आने का स्पष्ट संकेत देते हुए कांग्रेस ने शनिवार को तीन प्रमुख समितियों का गठन किया। इन समितियों में पार्टी के ज्यादातर प्रमुख नेताओं को जगह दी गई है। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अध्यक्ष...

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले ‘चुनावी मोड’ में आने का स्पष्ट संकेत देते हुए कांग्रेस ने शनिवार को तीन प्रमुख समितियों का गठन किया। इन समितियों में पार्टी के ज्यादातर प्रमुख नेताओं को जगह दी गई है। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नौ सदस्यीय कोर ग्रुप समिति, 19 सदस्यीय घोषणापत्र समिति और 13 सदस्यीय प्रचार समिति का गठन किया है। समितियों के बारे में जानकारी देते हुए पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत ने कहा कि इन समितियों के गठन के साथ कांग्रेस चुनावी मोड में जाएगी, घोषणापत्र तैयार करने के लिए काम आरंभ करेगी और प्रचार एवं समन्वय के लिए रणनीति बनाएगी।

PunjabKesariये हैं नौ सदस्यीय कोर ग्रुप की समिति के सदस्य
कांग्रेस के नौ सदस्यीय कोर ग्रुप समिति में एके एंटनी, गुलाम नबी आजाद, पी चिदंबरम, अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खडग़े, अहमद पटेल, जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल शामिल हैं। घोषणापत्र समिति में चिदंबरम, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, वरिष्ठ नेता जयराम रमेश, सलमान खुर्शीद, पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल, अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव, सांसद राजीव गौड़ा, कृष्णन बिंदु , कुमारी शैलजा, रघुवीर मीणा, भालचंद मुंगेकर और मीनाक्षी नटराजन को जगह दी गई है।

PunjabKesariइसके अलावा पार्टी की हिमाचल प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल, इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा, पार्टी के ओबीसी विभाग के प्रमुख ताम्रध्वज साहू, मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा, सांसद शशि थरूर, सचिन राव और ललितेश त्रिपाठी को भी घोषणापत्र में शामिल किया गया है।

PunjabKesariप्रचार समिति में इन पर जताया विश्वास
पार्टी की प्रचार समिति में मीडिया विभाग के प्रमुख सुजेवाला, सोशल मीडिया टीम की प्रमुख दिव्या स्पंदना और राज्यसभा में कांग्रेस के उप नेता आनंद शर्मा को शामिल किया गया है। इसके अलावा समिति के सदस्यों में भक्त चरण दास, प्रवीण चक्रवर्ती, मिलिंद देवड़ा, कुमार केतकर, पवन खेड़ा, वीडी सतीशन, राजीव शुक्ला, जयवीर शेरगिल, मनीष तिवारी और प्रमोदी तिवारी शामिल हैं।

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!