Budget 2020 पर ऐसे रहे नेताओं ने रिएक्शन, जानिए किसने क्या कहा

Edited By Anil dev,Updated: 01 Feb, 2020 03:59 PM

congress rahul gandhi bjp budget narendra modi nirmala sitharaman

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पेश हुए आम बजट नेताओं की प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गई हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बजट पर पर कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रटी रटाई बाते कहीं हैं। युवाओं के लिए सरकार के पास कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि...

नई दिल्ली: वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पेश हुए आम बजट नेताओं की प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गई हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बजट पर पर कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रटी रटाई बाते कहीं हैं। युवाओं के लिए सरकार के पास कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि निर्मला सीतारमण ने लच्छेदार भाषण दिया, लेकिन वह बजट संबन्धी गणित को स्पष्ट करने में विफल रहीं। 

PunjabKesari

जट में दिल्ली के साथ फिर सौतेला व्यवहार हुआ :केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को आरोप लगाया कि बजट में इस बार भी दिल्ली के साथ सौतेला व्यवहार किया गया है। केजरीवाल ने 2020-21 के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को पेश किये गये बजट पर निराशा जताते हुए ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली भाजपा की प्राथमिकताओं में आता ही नहीं तो दिल्ली वाले भाजपा को वोट क्यों दें?'' उन्होंने हिंदी में किये गये ट्वीट में कहा, ‘‘दिल्ली को बजट से बहुत उम्मीदें थीं। लेकिन एक बार फिर दिल्ली वालों के साथ सौतेला व्यवहार हुआ।'' केजरीवाल ने कहा कि सवाल यह भी है कि चुनाव से पहले ही जब भाजपा दिल्ली को निराश कर रही है तो क्या यह चुनाव के बाद अपने वादे निभाएगी? दिल्ली में आठ फरवरी को मतदान होना है और विधानसभा चुनाव परिणाम 11 फरवरी को आएंगे। 

PunjabKesari

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट नये और आत्मविश्वासी भारत की रूपरेखा देता है, यह आने वाले वर्षों में देश को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाएगा। बजट में सभी वर्गों के कल्याण और विकास पर स्पष्ट ध्यान केंद्रित है, इसमें किसानों पर विशेष ध्यान दिया गया है ।राजनाथ सिंह ने कहा कि नए दशक का पहला बजट आज वित्त मंत्री ने पेश किया। ये आशाजनक और प्रगतिशील बजट है, जो आने वाले वर्षों में भारत को स्वस्थ और समृद्ध बनाएगा।

PunjabKesari

वहीं पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता आनंद शर्मा ने ट्वीट कर कहा, किसानों की आय दोगुना करने का वित्त मंत्री का दावा खोखला है और तथ्यात्मक वास्तविकता से परे है । कृषि विकास दर दो फीसदी हो गयी है। आय दोगुनी करने के लिए कृषि विकास दर को 11 फीसदी रहना होगा। उन्होंने दावा किया,  निर्मला सीतारमण बजट संबन्धी गणित को स्पष्ट करने में विफल रही हैं । नवंबर महीने तक जो राजस्व आया है वो बजट आकलन का सिर्फ 45 फीसदी है।  शर्मा ने वित्त मंत्री पर तंज कसते हुए कहा, लच्छेदार भाषा और ऊंची आवाज में बोलना और पुरानी बातें करने का कोई मतलब नहीं।'' बजट पेश होने से पहले पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सरकार को वेतनभोगी तबके को कर में राहत देनी चाहिए और ग्रामीण भारत में निवेश करना चाहिए। गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश किया। 

PunjabKesari

बजट दिशाहीन, सिर्फ कर कटौती का कदम मध्यवर्ग को राहत देने वाला : थरूर
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सदस्य शशि थरूर ने बजट में कर में कटौती को एकमात्र सकारात्मक पहलू बताते हुए कहा है कि इससे मध्यवर्ग को राहत मिलेगी, इसके अलावा पूरा बजट दिशाहीन है। थरूर ने शनिवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश किये जाने के बाद संसद भवन परिसर में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा, ‘‘बजट में शायद एकमात्र अच्छी बात जो हो सकती है वह मध्यवर्ग के लिये कर में कटौती करना है। इससे 12.5 लाख रुपये से कम सालाना आय वालों को थोड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा पूरे बजट में हमें ऐसा कुछ भी नहीं सुनाई दिया जो ऊर्जा दे सके।'' थरूर ने कहा कि यह बजट निराश करने वाला है, शायद यही वजह है कि संसद में भाजपा की तरफ से भी बजट पर ताली बजाने वाला कोई नहीं था। उल्लेखनीय है कि बजट में 2.5 लाख रुपये तक की आय पहले की तरह मुक्त रखी गई है जबकि 2.5 से पांच लाख तक की आय पर पांच प्रतिशत की दर से कर लगेगा। पांच से साढ़े सात लाख रुपये तक की आय पर 10 प्रतिशत, साढ़े सात से 10 लाख रुपये तक की आय पर 15 प्रतिशत, 10 से 12.5 लाख रुपये तक की आय पर 20 प्रतिशत और 12.5 से 15 लाख रुपये तक की आय पर 25 प्रतिशत की दर से आयकर का प्रस्ताव किया गया है। पंद्रह लाख रुपये से ऊपर की आय पर 30 प्रतिशत की दर से आयकर लगाने का प्रस्ताव है।


गोवा के मुख्यमंत्री ने केंद्रीय बजट को ‘आम आदमी का बजट' बताया
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शनिवार को केंद्रीय बजट का स्वागत करते हुए इसे ‘आम आदमी केन्द्रित' बजट बताया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी को आम आदमी केंद्रित बजट पेश करने के लिए और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी की मजबूत एवं जीवंत भारत की दृष्टि को आगे बढ़ाने के लिए बधाई देता हूं।'' राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने भी बजट का स्वागत करते हुए ट्वीट किया, ‘‘निर्मला सीतारमण जी को केंद्रीय बजट 2020 की शानदार पेशकश के लिए बधाइयां। साथ ही मैं कौशल विकास के लिए 3000 करोड़ आवंटित करने पर आपको धन्यवाद देना चाहूंगा। आपके कुशल नेतृत्व में हम नई ऊंचाइयों की तरफ आग्रसर होंगे।'' वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को संसद में केंद्रीय बजट 2020-2021 पेश किया। 
 

बजट ने देश के किसानों को किया निराश: अखिलेश यादव
कांग्रेस नेता, कपिल सिब्बल ने कहा, ' मुझे खुशी है कि वित्त मंत्री ने स्वीकार किया कि राजकोषीय घाटा 3.8% है। उनको देश को यह भी बताना चाहिए था कि अगर आप यूनियन और स्टेट का घाटा जोड़े तो यह 8 % से ज्यादा है जो देश के लिए चिंता की स्थिति है।' सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, ' बजट ने देश के किसानों और नौजवानों को निराश किया है। 

 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!