राहुल गांधी के 'गोत्र' पर फिर मचा सियासी गदर!

Edited By Anil dev,Updated: 28 Nov, 2018 10:51 AM

congress rahul gandhi muslim dinanath bjp

कांग्रेस सुप्रीमो राहुल गांधी की अजमेर शरीफ से आरंभ हुई राजस्थान की चुनावी यात्रा पुष्कर पहुंचते-पहुंचते विवादों में घिर गई। मुस्लिम और हिंदू दोनों ही वर्गों को साधने के लिए की गई यह कोशिश राहुल के दत्तात्रेय गोत्र बताने पर केन्द्रित होकर रह गई।

जयपुर: कांग्रेस सुप्रीमो राहुल गांधी की अजमेर शरीफ से आरंभ हुई राजस्थान की चुनावी यात्रा पुष्कर पहुंचते-पहुंचते विवादों में घिर गई। मुस्लिम और हिंदू दोनों ही वर्गों को साधने के लिए की गई यह कोशिश राहुल के दत्तात्रेय गोत्र बताने पर केन्द्रित होकर रह गई। तीर्थ पुरोहित दीनानाथ की मानें तो राहुल कश्मीरी पंडित हैं और उनका गोत्र बकौल दत्तात्रेेय है। जब पुरोहित दीनानाथ से राहुल का गोत्र दादा फिरोज गांधी से न जोड़ नाना जवाहरलाल नेहरू से जोडऩे की बाबत सवाल किया गया तो वे चुप्पी साध गए। इधर, राहुल के गोत्र को लेकर एक बार फिर सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल किया जाने लगा। 

PunjabKesari

वहीं लगे हाथ विपक्षी भाजपा नेता भी उन्हें घेरने के लिए मैदान में उतर गए। जह राहुल गांधी तीर्थराज पुष्कर गए, जहां उनके पुरोहित पंडित दीनानाथ ने ब्रह्म सरोवर की पूजा से पूर्व जब उनका गोत्र पूछा तो तपाक से उन्होंने खुद को कौल ब्राह्मण बताते हुए गोत्र दत्तात्रेय बताया। बता दें कि तीर्थ पुरोहित एक बही रखते हैं, जिसमें यजमान की कई पीढिय़ों का लेखा-जोखा रहता है। सरोवर की पूजा अर्चना के लिए जब भी कोई यजमान अपने परिवार सहित आता है, तो उस बही में उन सभी का नाम, आपस में रिश्ता तथा पूरा पता दर्ज किया जाता है। राहुल अपने पिता, दादा व अन्य पूर्वजों के हस्ताक्षर देखकर कुछ क्षणों के लिए भावुक हो गए थे। बाद में उन्होंने अपने हस्ताक्षर कर संदेश में कुछ लिखने के लिए साथ मौजूद अशोक गहलोत व सचिन पायलट को इशारा किया।

PunjabKesari

पुष्कर के खाता-बही में इटली का ननिहाल भी
पुष्कर के तीर्थ पुरोहित की बही में राहुल के पूर्वजों के साथ ही इटली निवासी उनके नाना-नानी द्वारा भी पुष्कर सरोवर की पूजा अर्चना की बात सामने आई है। पंडित दीनानाथ के अनुसार देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के पिता के समय से उनका परिवार पुष्कर की धार्मिक यात्रा पर आता रहा है।  पुष्कर में राहुल के इटली निवासी ननिहाल वालों की भी खासी श्रद्धा रही है।

PunjabKesari

बीजेपी ने उठाया था मुद्दा
सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जब अपना गोत्र बताया तो एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी  ने इस मुददे को लपक लिया। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मरहूम फिरोज खान साहब का पौत्र आखिर ब्राह्मण कैसे हो सकता है? और आज ही उनको गोत्र कैसे याद आ गया? उन्होंने कहा कि चुनाव नजदीक आते ही राहुल को मंदिर याद आते हैं। इससे पहले उनका ध्यान तक मंदिर की ओर नहीं जाता।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!