असम चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, 5 लाख रोजगार देने का वायदा- पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 20 Mar, 2021 08:40 PM

congress s manifesto released for assam elections

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा और मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है। मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने उद्धव ठाकरे को चिट्ठी...

नेशनल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने असम विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया है। कांग्रेस पार्टी ने फ्री बिजली से लेकर 5 लाख रोजगार देने का वायदा किया है। इसी बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के चबुआ असम में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि एक चायवाला, आपके दर्द को नहीं समझेगा तो कौन समझेगा। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री सुप्रीमो ममता बनर्जी ने बीजेपी ने जमकर हमला किया है। उन्होंने भाजपा की आलोचना करते हुए उसे दुनिया में ‘‘सबसे बड़ी लुटेरी'' पार्टी बताया।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 

कांग्रेस ने जारी किया असम विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा पत्र

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने असम विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपनी पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए ‘‘पांच गारंटी'' दी । इनमें प्रत्येक गृहिणी को हर महीने 2,000 रुपये देने और संशोधित नागरिकता अधिनियम (सीएए) को निष्प्रभावी करने के लिए कानून लाना शामिल है। पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी असम के विचार (आईडिया) की हिफाजत करेगी, जिस पर भाजपा और आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) हमले कर रही है।

कांग्रेस अपने फायदे के लिए किसी को भी दांव पर लगा सकती है: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के चबुआ असम में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि एक चायवाला, आपके दर्द को नहीं समझेगा तो कौन समझेगा। उन्होंने कहा कि मैं विश्वास दिलाता हूं कि टी गार्डन्स में काम करने वाले श्रमिक साथियों का जीवन स्तर सुधारने के लिए NDA सरकार का अभियान और तेज किया जाएगा। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि असम के नौजवानों को नए अवसर देने के लिए, उद्योगों के लिए बेहतर माहौल बनाने के लिए, महिलाओं को और सशक्त करने के लिए, किसानों की आय बढ़ाने के लिए भाजपा सरकार निरंतर काम कर रही है।

मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा और मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है। ममता बनर्जी ने शनिवार को भाजपा की आलोचना करते हुए उसे दुनिया में ‘‘सबसे बड़ी लुटेरी'' पार्टी बताया और कहा कि उसे राज्य में कभी भी सत्ता में नहीं आने देना चाहिए। पूर्वी मिदनापुर जिले के हल्दिया में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए बनर्जी ने भगवा पार्टी पर दंगों की साजिश रचने, लोगों की हत्या करने तथा दलित लड़कियों को प्रताड़ित करने का भी आरोप लगाया।

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने सीएम ठाकरे को लिखी चिट्ठी
मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने कई बड़े खुलासे किए हैं। परमबीर सिंह ने चिट्ठी में सचिन वाजे का नाम लिया है। उन्होंने महाराष्ट्र के अनिल देशमुख पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि गृह मंत्री ने वाजे को वसूली के लिए कहा था। सिंह ने कहा कि देशमुख ने वाजे से कहा था कि हर महीने 100 करोड़ चाहिए। दरअसल, एंटीलिया मामले में महाराष्ट्र पुलिस के एपीआई सचिन वाजे का नाम आने के बाद महाराष्ट्र सरकार की किरकिरी हो रही है।

दिल्ली में बिना नाम के चलाएंगे घर-घर योजना, हमें नहीं चाहिए क्रेडिट
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा घर-घर राशन पहुंचाने की योजना शुरू करने से पांच दिन पहले ही गतिरोध उत्पन्न हो गया है। केंद्र ने दिल्ली सरकार से योजना नहीं लागू करने को कहा क्योंकि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सब्सिडी के आधार पर जारी खाद्यान्न का इसके लिए इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है। अब केजरीवाल ने ऐलान किया कि वह बिना नाम के ही इस योजना को चलाएंगे। 

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा सवाल, पूछा- कितनी पीढ़ियों तक रखोगे इसे जारी?
उच्चतम न्यायालय ने मराठा कोटा मामले की सुनवाई के दौरान जानना चाहा कि कितनी पीढ़ियों तक आरक्षण जारी रहेगा। शीर्ष न्यायालय ने 50 प्रतिशत की सीमा हटाए जाने की स्थिति में पैदा होने वाली असमानता को लेकर भी चिंता प्रकट की। महाराष्ट्र सरकार की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ से कहा कि कोटा की सीमा तय करने पर मंडल मामले में (शीर्ष न्यायालय के) फैसले पर बदली हुई परिस्थितियों में पुनर्विचार करने की जरूरत है।

केरल में कांग्रेस नीत UDF ने जारी किया अपना घोषणापत्र
केरल में विपक्षी कांग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ ने राज्य में छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणपत्र च्च्पीपुल्स मेनिफेस्टोज्ज् जारी किया ,जिसमें सभी सफेद कार्ड धारकों को पांच किलोग्राम चावल निशुल्क देने और गरीबों के लिए पांच लाख मकान बनाने का वादा किया गया है। यूडीएफ ने सबरीमला के भगवान अयप्पा मंदिर की परंपराओं की रक्षा के लिए एक विशेष कानून बनाने और राजस्थान की तर्ज पर शांति एवं सौहार्द विभाग बनाने का भी जनता से वादा किया है।

RSS में 12 साल बाद बड़ा बदलाव
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने अपना सरकार्यवाह (महासचिव) की घोषणा कर दी है । बेंगलुरु में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (ABPS) की बैठक में भैयाजी जोशी की जगह दत्तात्रेय होसबोले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का सरकार्यवाह चुना गया है। जोशी इस पद पर लगातार चार कार्यकाल से जिम्मेदारी संभाल रहे थे। यानी कि संघ में 12 साल बाद बड़ा परिवर्तन हुआ है।दरअसल भैयाजी जोशी काफी समय से अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं और बड़े पैमाने पर यात्रा करने में असमर्थ हैं, ऐसे में अटकलें लगाई जा रही थी कि चुनाव में सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले को चुना जा सकता है। 

मनसुख हिरेन केस की जांच भी NIA करेगी
ठाणे के व्यवसायी मनसुख हिरन की मौत की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंप दी गई है। मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास के बाहर विस्फोटकों से भरा वाहन पाए जाने के कुछ दिनों बाद हिरन का शव नदी किनारे पाया गया था। यह जानकारी शनिवार को अधिकारियों ने दी।  अंबानी के आवास एंटीलिया के बाहर विस्फोटकों से भरी स्कॉर्पियो की बरामदगी से जुड़े मामले की जांच एनआईए कर रही है और उसने सहायक पुलिस निरीक्षक सचिन वाजे को इस सिलसिले में गिरफ्तार किया है।

अमेरिकी रक्षा मंत्री और राजनाथ सिंह के बीच अहम चर्चा
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके अमेरिकी समकक्ष लॉयड जे. ऑस्टिन के बीच दिल्ली के विज्ञान भवन में  प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता चल रही है, जिसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल विपिन रावत भी मौजूद हैं। इस बैठक में भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूती प्रदान करने के तरीके, चीन के आक्रामक तेवरों के मद्देनजर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना और अफगानिस्तान में शांति प्रकिया जैसे मुद्दे शामिल हो सकते हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!