मुद्दों से भटक गई हैं दोनों प्रमुख पार्टियां

Edited By ,Updated: 18 Jul, 2016 09:36 PM

convention citizenship gay marriage climate change pornography

क्लीवलैंड में रिपब्ल्किन्स की कन्वेशन आरंभ हो गई है। जबकि राष्ट्रपति के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी अपने प्लेटफार्म को पूरा कर

क्लीवलैंड में रिपब्ल्किन्स की कन्वेशन आरंभ हो गई है। जबकि राष्ट्रपति के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी अपने प्लेटफार्म को पूरा कर चुकी है। इस बारे में द गाजियन डॉट कॉम से मिली जानकारी बताती है कि दोनों के विचारों में काफी गहरी खाई है कि ये पार्टियां विपरीत दिशा की ओर जाकर बैठ गई हैं। यदि नीतियों के दो सेट बनाकर का आकलन किया जाए तो यह दिख रहा है कि उनके अभियानों के जो प्रमुख विषय थे जैसे इमीग्रेशन, गे मैरिज आदि इन से दोनों ही पार्टियां अलग हो चुकी हैं या बहुत दूर जा चुकी हैं। जबकि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। इस मौके पर किन-किन  मुद्दों को उठाया गया द गार्जियन के साभार से यहां दिया जा रहा है।

डेमोक्रेटिक पार्टी का प्लेटफार्म नागरिकता प्राप्त करने का जो रास्ता है उस पर जोर देता है। एक अनुमान के अनुसार अमरीका में इस समय करीब 11 मिलियन लोग अवैध रूप से रह रहे हैं। उनके पास जायज दस्तावेज नहीं हैं। वह इमीग्रेशन पर बराक ओबामा के आदेश को लागू करने का समर्थन करती है। इसके तहत कहा गया था कि छोटी उम्र मे लाए जाने वाले बच्चों पर कार्रवाई हो और ऐसे अमरीकी अभिभावकों पर भी कार्रवाई हो जिन्होंने अस्थायी तौर पर निर्वासित किए जाने वाले अवैध नागरिकों को राहत दी हो।  साथ ही, अमरीकी के उन नागरिकों के प्रवासी अभिभावकों पर भी कार्रवाई हो जिनके पास ना​गरिकता संबंधी जरूरी दस्तावेज नहीं हैं। 

पार्टी ने स्पष्ट रूप से वायदा भी किया है कि ऐसे बच्चों को और उनके परिवारों पर छापा मार कार्रवाई करके पूछताछ के लिए उन्हें परेशान नहीं किया जाएगा। इसके अलावा सरकार से अनुदान पाने वाली काउंसिल पर उन बच्चों का ध्यान रखने के दबाव बनाया जाएगा जो कुछ भागों में हिंसा फैलने के बाद अमरीका में घुस आते हैं।

रिपब्ल्किन पार्टी के संभावित उम्मीवार के तौर पर नामांकन करने वाले  डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि विभाजनकारी और अपमान करने वाली भाषा का प्रयोग करने वालों का समर्थन नहीं किया जाएगा। मुसलमानों पर ट्रंप द्वारा दिए गए बयान के बाद कहा जा रहा है कि जो प्रवासी या शरणार्थी अमरीका में आना चाहते हैं उनसे धर्म संबंधी किसी परीक्षा के लिए दबाव नहीं बनाया जाएगा।

यदि रिपब्लिकन प्लेटफार्म की बात करें तो यह साफ तौर पर कहा गया है कि देश की पश्चिमी सीमाओं पर और प्रवेश के सभी बंदरगाहों पर दीवारें बनाने का समर्थन किया जाता है। दक्षिणी सीमाओं पर दीवार बनाने से पैदल चले आ रही लोगों की भीड़ और वाहनों की अंधाधुंध संख्या को रोका जा सकेगा। इसके के बारे में यह नहीं बताया गया कि जिस दीवार के लिए ट्रंप ने वायदा किया है क्या मैकिसको भी उसके लिए कुछ भुगतान करेगा। यह अस्पष्ट है कि वास्तव में ऐसा अवरोध बनाया जाएगा या यह सब अप्रत्यक्ष रूप से होगा।

एक और अहम विषय है एलजीबीटी समुदाय के अधिकार। डेमोक्रेटिक पार्टी ने फिर दोहराया कि वह समलिंगी विवाह का समर्थन करती है। उसने इसे सभी अमरीकी नागरिकों का संवैधानिक अधिकार बताया है। विकास पर टिप्प्णी करते हुए पार्टी का कहना है कि इस समुदाय के लिए पहले से ही अधिकार तय होंने चाहिए। पार्टी ने वचन दिया कि वह संघीय स्तर पर भेदभाव न करने वाले कानूनों का वह मुद्दा उठाएगी। राज्य स्तर पर धार्मिक स्वतंत्रता संंबंधी कानूनों की बात जाएगी, ताकि किसी के साथ भेदभाव न हो। अपनी इन बातों में डेमोक्रेटिक पार्टी ने ट्रांसजेंडर समुदाय का विशेष रूप से बार—बार उल्लेख किया। इन लोगों को हिंसा से बचाने और दुनिया भर में उनके अधिकारों की रक्षा करने की वकालत की।

रि​पब्ल्किन्स ने ऐसे किसी प्रयास के बारे में इंकार कर दिया। यहां तक कि अपने प्लेटफार्म से एलजीबीटी समुदाय के अमरीकी लोगों को उनके नाम से बुलाने से भी मना कर दिया। पार्टी के नेताओं ने स्वाभाविक विवाह के बचाव की बात कही और परिवर्तन थैरेपी पर भी जोर दिया। उन्होंने एलजीबीटी लोगों को विपरीत लिंगी में बदलने की विवादास्पद प्रैक्टिस पर पक्ष नहीं लिया। 

अगला मुद्दा है पर्यावरण का। इस पर रिपब्ल्किन प्लेटफार्म का मत है कि कोयला प्रचूर मात्रा में पाया जाने वाला साफ सुथरा, सस्ता और विश्वसनीय ऊर्जा का स्रोत है। जबकि डेमोक्रेटिक प्लेटफार्म पर्यावरण परिवर्तन पर विस्तारपूर्वक संघर्ष करने पर जोर देता है। उसका मानना है कि स्वच्छ ऊर्जा संबंधी नीतियां बनाई जाएं। पार्टी इस समय सबसे बड़े खतरे के बारे में बात करते हुए जलवायु परिवर्तन को बहुत बड़ी चुनौती भी मानती है।

डेमोक्रेेट्स अपनी पार्टी के एजेंडे को दोहराते हैं। इसमें बराक ओबामा भी ग्रीन हाउस से गैसों के उत्सर्जन में कमी लाने की बात करते हैं। उनके अनुसार वर्ष 2005 की तुलना में 2050 तक इसे 80 फीसदी कम किया जाएगा। ओबामा ने यह प्रतिबद्धता इस वर्ष पेरिस में हुए ऐतिहासिक समझौते के बाद जताई है। पार्टी ने ओबामा की स्वच्छ बिजली योजना का भी समर्थन किया है। इसमें कोयले से बनाई जाने वाली बिजली में पर्यावरण सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

यहां एक और अहम सवाल उठता है कि अमरीकी राजनीति में डिस्ट्रिक आॅफ कोलंबिया यानि वाशिंगटन डीसी की भूमिका को लेकर पिछले कुछ दशकों में यह मुद्दा उठता रहा है कि क्या यहां रहने वाले 600,000 निवासियों की संघीय राजनीति में आवाज की गूंज सुनाई देती है। इस पर दोनों पार्टियों के मतों में भिन्नता है। डेमोक्रेट्स दावा करते हैं कि लोकतंत्र के पुनर्निर्माण की बात करने का अर्थ है कि वाशिंगटन डीसी राज्य का मुद्दा उठाना। यहां के नागरिकों को सभी समान और वे सारे अधिकार हैं जो उनकी स्थानीय सरकार को कानून और बजट तय करने के होते हैं। इनमें प्रतिनिधि सभा हस्तक्षेप नहीं करती हैं। 

दूसरी ओर,रिपब्ल्किन्स कांग्रेस से बजट बनाने के अधिकार लेने और डीसी के राजनीतिज्ञों द्वारा बंदूक नियंत्रण कानून बनाए जाने के प्रयासों की आलोचना की जाती है। इसी संबंध में एक और जरूरी मुद्दों में शामिल है पोर्नोग्राफी। दोनों पार्टियों के प्लेटफार्म की ओर से पोर्नोग्राफी को स्वास्थ्य के लिए संकट माना गया है। अविवाहित युगलों द्वारा इस प्रकार से संबंध बनाने को बढ़ावा देने वाली नीति की निंदा की गई। 

डेमोक्रेट्स ने स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी नीतियों का समर्थन किया। उसने बर्नी सैंडर्स द्वारा उठाए गए कुछ विषयों को मंजूर किया इनमें न्यूनतम आय 15 डॉलर होना, सामाजिक सुरक्षा का विस्तार करना, राजय के सरकारी कॉलेेजों में मुफ्त शिक्षा देना आदि शामिल हैं।

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!