1 मार्च से सरकारी अस्पतालों में फ्री में लगेगा कोरोना टीका, प्राइवेट में देने होंगे पैसे

Edited By rajesh kumar,Updated: 24 Feb, 2021 04:12 PM

corona vaccine will be given free in government hospitals from march 1

बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों तथा किसी दूसरी बीमारी (कोमोर्बिडिटी) से ग्रसित 45 वर्ष से ज्याद उम्र के लोगों को कोरोना वायरस...

नेशनल डेस्क: कोरोना वैक्सीनेशन का अगला चरण 1 मार्च से शुरू होगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को ऐलान किया कि 6 0 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों तथा किसी दूसरी बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वायरस रोधी टीका सरकारी केंद्रों पर नि:शुल्क लगाया जायेगा। वहीं, निजी क्लिनिकों एवं केंद्रों पर उन्हें इसके लिए शुल्क देना पड़ेगा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में उक्त आशय का निर्णय किया गया।


सरकारी केंद्रों पर नि:शुल्क लगेगा टीका
बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों तथा किसी दूसरी बीमारी (कोमोर्बिडिटी) से ग्रसित 45 वर्ष से ज्याद उम्र के लोगों को कोरोना वायरस रोधी टीका 1 मार्च से लगाया जायेगा । उन्होंने बताया कि इस श्रेणी में लोगों को 10 हजार सरकारी केंद्रों पर टीका लगाया जायेगा और जो लोग सरकारी केंद्रों पर टीका लगवाने आयेंगे, उन्हें नि:शुल्क टीका लगाया जायेगा।

कोरोना वायरस: बच्चों के टीकाकरण में संक्रमण बना रुकावट - BBC News हिंदी
प्राइवेट में देने होंगे पैसे
मंत्री ने कहा कि जो लोग निजी क्लिनिकों या केंद्रों पर टीका लगवाएंगे उन्हें शुल्क देना होगा। जावड़ेकर ने बताया कि यह शुल्क कितना होगा, इसके बारे में विचार विमर्श करने के बाद स्वास्थ्य विभाग दो-तीन दिनों में घोषणा करेगा।

Q&A- कोरोना से जंग के लिए भारत तैयार, पढ़ें वैक्सीन से जुड़े 21 बड़े सवालों  के जवाब - All you need to know about corona vaccine vaccination in india  questions answers - AajTak
अभी तक 1.19 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हुआ
मंगलवार तक कुल 1,19,07,392 टीके की खुराक दी गई है। लाभार्थियों में पहली खुराक ले चुके 64,71,047 स्वास्थ्य कर्मी (एचसीडब्ल्यू), दूसरी खुराक लेने वाले 13,21,635 एचसीडब्ल्यू और कोविड-19 के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात 41,14,710 कर्मी (एफएलडब्ल्यू) शामिल हैं जिन्होंने पहली खुराक ली है।

 


 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!