बड़ी खबर: साल के अंत तक भारत में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन! मुफ्त लगाए जाएंगे टीके

Edited By Anil dev,Updated: 25 Aug, 2020 10:28 AM

corona virus nip fast track trial vaccine

साल के अंत तक भारत में कोविड-19 की कई वैक्सीन उपलब्ध हो जाएंगी। राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम (एनआईपी) के तहत भारतीयों को वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोवाशील्ड के लिए सरकार ने संस्थान को विशेष निर्माण प्राथमिकता लाइसेंस...

नई दिल्ली: साल के अंत तक भारत में कोविड-19 की कई वैक्सीन उपलब्ध हो जाएंगी। राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम (एनआईपी) के तहत भारतीयों को वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोवाशील्ड के लिए सरकार ने संस्थान को विशेष निर्माण प्राथमिकता लाइसेंस जारी किया है। साथ ही फास्ट ट्रेक ट्रायल प्रोटोकोल प्रक्रिया को मंजूर किया है, जो 58 दिन में पूरी हो जाती है। पुराने नियम से तो तीसरे चरण का ट्रायल पूरा होने में कम से कम 7 से 8 माह लगते थे। 

PunjabKesari


कोवाशील्ड के लिए तीसरे चरण के लिए पहली डोजिंग शनिवार को शुरू कर दी गई है। 29 दिन बाद दूसरी डोजिंग की जाएगी। उसके बाद अगले 15 दिन में सैकिंड डोजिंग के डाटा का अध्ययन किया जाएगा। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 22 अगस्त को देशभर में 17 केंद्रों पर करीब 1600 वालंटियर्स पर तीसरे चरण का ट्रायल शुरू किया गया। पूरा काम आईसीएमआर की गाइडलाइन्स के मुताबिक किया जा रहा है।  रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी कहा कि हमारे देश में बन रहे चार वैक्सीन में एक का तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो चुका है। 

PunjabKesari

जून तक भारतीयों को 68 करोड़ वैक्सीन
केंद्र सरकार यह संकेत पहले ही दे चुकी है कि वह देशवासियों को मुफ्त में टीकाकरण के लिए योजना बना रही है। अगले साल जून तक 68 करोड़ वैक्सीन की खरीद सरकार करेगी। बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने भी सीरम इंस्टीट्यूट को 1125 करोड़ रुपये का अनुदान देने की बात कही है। यह अनुदान गरीब देशों के लिए 10 करोड़ खुराक तैयार करने के लिए होगा। इस अनुदान के बाद सीरम इंस्टीट्यूट 1000 रुपये खुराक की लागत वाली वैक्सीन को 250 रुपये प्रति खुराक उपलब्ध करायेगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!