कोरोना वायरसः पिछले 24 घंटे में किए गए 9 लाख से ज्यादा सैंपल टेस्ट, मृत्युदर में गिरावट जारी

Edited By Yaspal,Updated: 29 Aug, 2020 05:31 PM

corona virus over 9 lakh sample tests conducted in last 24 hours

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 के खिलाफ जंग में केंद्र और राज्यों के सम्मिलित प्रयास संतोषजनक हैं और इन प्रयासों से देश में मृत्यु दर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। डॉ....

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 के खिलाफ जंग में केंद्र और राज्यों के सम्मिलित प्रयास संतोषजनक हैं और इन प्रयासों से देश में मृत्यु दर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड-19 को लेकर गठित मंत्रिमंडल समूह की शनिवार को हुई 20वीं बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई को हुई मंत्रिमंडल समूह की पिछली बैठक से अब तक कोरोना संक्रमण को रोकने की दिशा में कई कदम उठाए गए हैं।

देशभर में अब तक 26.4 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं। देश में कोरोना मृत्यु दर घटकर 1.81 प्रतिशत हो गई है जबकि रिकवरी दर बढ़कर 76.47 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने बताया कि देश में स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को काफी मजबूती दी गई है। देश में 1,576 कोरोना टेस्ट लैब हो गए हैं और इन लैब ने एक दिन में 10 लाख कोरोना नमूना जांच करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। अब तक देशभर में चार करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। इस बैठक में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति एवं भविष्य की तैयारियों पर चर्चा की गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक में कहा कि इस वक्त देश में 0.29 प्रतिशत कोरोना मरीज वेंटिलेटर पर हैं, 1.93 प्रतिशत मरीज आईसीयू में भर्ती हैं जबकि 2.88 कोरोना संक्रमितों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। मंत्रिमंडल समूह को बताया गया कि राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई मदद देने के लिए केंद्र सरकार ने उन्हें 338 लाख से अधिक एन95 मास्क, करीब 135 लाख पीपीई किट और लगभग 27,000 वेंटिलेटर दिए हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!