भारत में COVID-19 स्ट्रेन के मामले हुए 20, डर के मारे एयरपोर्ट से ही भाग रहे यात्री

Edited By vasudha,Updated: 30 Dec, 2020 09:31 AM

coronavirus new strain

ब्रिटेन से भारत लौटे कई यात्रियों में नए प्रकार के कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने से चिंताएं बढ़ गयी हैं। डर का आलम यह है कि कुछ लोेग एयरपोर्ट से ही रफूचक्कर हो गए हैं। अकेले पुणे में ही 15 दिनों के अंदर 109 लोग गायब हो चुके हैं जिनककी कोई...

नेशनल डेस्क: ब्रिटेन से भारत लौटे कई यात्रियों में नए प्रकार के कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने से चिंताएं बढ़ गयी हैं। UK के कोरोना स्ट्रेन से संक्रमित होने वालों की संख्या 6 से बढ़कर 20 हो गई है। उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में इंग्लैंड से लौटी दो साल की बच्ची में कोरोना का ना स्ट्रेन पाया गया है। वहीं इस वायरस को लेकर डर का आलम यह है कि कुछ लोेग एयरपोर्ट से ही रफूचक्कर हो गए हैं। अकेले पुणे में ही 15 दिनों के अंदर 109 लोग गायब हो चुके हैं जिनकी कोई खबर नही है। नगर निगम ने पुलिस की मदद मांगी है।

PunjabKesari

पुणे से 109 लोग गायब
वहीं इस वायरस को लेकर डर का आलम यह है कि कुछ लोेग एयरपोर्ट से ही रफूचक्कर हो गए हैं। अकेले पुणे में ही 15 दिनों के अंदर 109 लोग गायब हो चुके हैं जिनकी कोई खबर नही है। नगर निगम ने पुलिस की मदद मांगी है। मंत्रालय ने बताया कि सबसे अधिक 50 नमूनों की जांच पुणे स्थित एनआईवी में हुई और वहां मात्र एक यात्री का नमूना नये वैरिएंट से संक्रमित पाया गया। एनसीडीसी दिल्ली में जांच किये गये 14 नमूनों में से आठ, एनआईबीजी कल्याणी, कोलकाता में जांच किये गये सात नमूनों में से एक, निम्हांस में जांच किये गये 15 नमूनों में से सात, सीसीएमबी में जांच किये गये 15 नमूनों में से दो और आईजीआईबी में जांच किये गये छह नमूनों में से एक नमूना ब्रिटेन के वैरिएंट से संक्रमित पाया गया। 

PunjabKesari

करीब 33 हजार यात्री ब्रिटेन से लौटे भारत 
डीबीटी पुणे, आईएलएस भुवनेश्वर, एनसीसीएस, पुणे और डीबीटी बेंगलुरू में एक भी नमूना जांच के लिए नहीं भेजा गया था। गौरतलब है कि डेनमार्क, नीदरलैंड, इटली, फ्रांस, जर्मनी आदि कई देशों में ब्रिटेन का कोरोना वायरस का नया वैरिएंट पाये जाने पर केंद्र सरकार ने भी ब्रिटेन से 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच भारत आये यात्रियों की ट्रैकिंग शुरू कर दी। मंत्रालय ने मंगलवार को बताया था कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से भारत में करीब 33 हजार यात्री आये। विभिन्न राज्य और केेंद्र शासित प्रदेश इन यात्रियों की ट्रैकिंग करके आरटी-पीसीआर टेस्ट कर रहे हैं।

PunjabKesari

कई देशों में फैला नया वायरस 
 कोरोना के नये वैरिएंट से संक्रमित इन सभी व्यक्तियों को आइसोलेशन में संबंधित राज्य सरकारों द्वारा रखा गया है। उनके नजदीकी संपकर् के व्यक्ति भी क्वारंटाइन हैं। उनके साथ के सह यात्रियों, परिजनों और संपर्क में आये अन्य व्यक्तियों की ट्रैकिंग की जा रही है। फिलहाल संक्रमित यात्रियों के जिनोम सिक्वेसिंग का काम जारी है। ब्रिटेन का यह नया वैरिएंट अब तक डेनमाकर्, नीदरलैंड, आस्ट्रेलिया, इटली, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, स्वीडन, स्पेन, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में भी पाया गया है। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान में भी यह वैरिएंट पाया गया है। केंद्र सरकार ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानें 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक निलंबित कर दी हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!