ICMR ने क्विक एंटीजन टेस्ट किट के इस्तेमाल पर दिया जोर, कहा- इससे जल्दी होगी कोरोना जांच

Edited By Seema Sharma,Updated: 15 Jun, 2020 04:34 PM

covid 19 icmr insists on using quick antigen test kit

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोरोना जांच के लिए कंटेनमेंट जोन और स्वास्थ्य केंद्रों में RT-PCR जांच के साथ ही त्वरित एंटीजन जांच किट्स (Quick antigen test kits) के इस्तेमाल की भी सिफारिश की है जो उसके मुताबिक हाई एक्यूरेसी रखते हैं।...

नेशनल डेस्क: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोरोना जांच के लिए कंटेनमेंट जोन और स्वास्थ्य केंद्रों में RT-PCR जांच के साथ ही त्वरित एंटीजन जांच किट्स (Quick antigen test kits) के इस्तेमाल की भी सिफारिश की है जो उसके मुताबिक हाई एक्यूरेसी रखते हैं। ICMR ने एक कहा कि यह किट लैब की जांच के बिना ही ज्यादा तेजी से निदान की सुविधा देगी। स्टैंडर्ड क्यू कोविड-19 Quick antigen test kits सार्स-सीओवी-2 के विशिष्ट एंटीजन की गुणात्मक पहचान का पता लगाने के लिए एक Accelerated chromatographic immunoassay (वर्णलेखन से एंटीजन के जरिये प्रोटीन या विशेषताओं की पहचान करना) है।

 

ICMR ने कहा कि रैपिड एंटीजन जांच द्वारा जिन संदिग्ध व्यक्तियों में कोविड-19 नहीं पाया जाता उनमें बाद में इसकी संभावना को पूरी तरह खत्म करने के लिए आरटी-पीसीआर जांच कराई जानी चाहिए, जबकि जिन लोगों में एंटीजन जांच में संक्रमण की बात आ जाती है उन्हें वास्तविक संक्रमित माना जाना चाहिए और उनमें पुन:पुष्टि के लिए आरटी-पीसीआर जांच कराए जाने की जरूरत नहीं है। इसमें कहा गया कि इस जांच के नतीजे 15 मिनट में देखे जा सकते हैं और इसके लिए कोई विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती। ICMR ने कहा कि संक्रमित होने या नहीं होने की जानकारी अधिकतम 30 मिनटों में प्राप्त हो जाती है और उसके बाद जांच में इस्तेमाल हुई जांच स्ट्रिप को नष्ट कर दिया जाना चाहिए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!