स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया CoWIN ऐप का ऐलान, यहां रजिस्ट्रेशन कराने के बाद लगेगी वैक्सीन

Edited By vasudha,Updated: 05 Jan, 2021 09:58 AM

cowin app corona vaccine

कोरोना संकट का सामना कर रहे देश को कोविड-19 रोधी टीके ‘कोवैक्सीन और कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही राहत की उम्मीद दिखाई दे रही है। कोरोना के खिलाफ जंग में इसे निर्णायक क्षण बताया जा रहा है। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य...

नेशनल डेस्क:  कोरोना संकट का सामना कर रहे देश को कोविड-19 रोधी टीके ‘कोवैक्सीन और कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही राहत की उम्मीद दिखाई दे रही है। कोरोना के खिलाफ जंग में इसे निर्णायक क्षण बताया जा रहा है। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च की है, जिसका नाम  कोविन (Co-WIN App) है। 

PunjabKesari

अभी ऐप गूगल प्ले स्टोर पर नहीं आई
मंत्रालय ने कोविड-19 वैक्सीन वितरण की निगरानी, डाटा रखने और लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीकृत करवाने के लिए इस ऐप को बनाया है। यह वैक्सीन के लिए लोगों को स्व-पंजीकरण करने की अनुमति देता है। देश के आम नागरिक CoWIN ऐप  को गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के बाद पंजीकरण मॉड्यूल के जरिए कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकेगा।  हालांकि, अभी ये ऐप गूगल प्ले स्टोर या एपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

PunjabKesari

ऐसे कर पाएंगे CoWIN ऐप पर पंजीकरण

  • सरकारी फोटो पहचान अपलोड करें या आधार प्रमाणीकरण करना होगा
  • प्रमाणीकरण बायोमेट्रिक्स, ओटीपी या जनसांख्यिकीय के माध्यम से हो सकता है। 
  • पंजीकरण के बाद, टीकाकरण के लिए तारीख और समय आवंटित किया जाएगा।
  •  टीकाकरण के लिए आवंटित तिथि और समय पर पहुंचने के लिए आपको एक अनुस्मारक एसएमएस मिलेगा।
  • यदि आप उस दिन टीका लगवाने के लिए तैयार नहीं हैं जिस दिन आपको नियुक्ति मिल जाती है, तो आप वैक्सीन के अपने दौरे को फिर से निर्धारित कर सकते हैं।

 

तीन चरणों में होगी वैक्सीनेशन
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि सरकार तीन चरणों में वैक्सीनेशन करने वाली है। पहले चरण में सभी फ्रंट लाइन हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स, दूसरे चरण में आपातकालीन सेवा से जुड़े लोगों को टीका लगाया जाएगा। प्राप्त करने का काम कर रही है। तीसरे चरण में गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए काविन ऐप पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की आवश्यकता है।

PunjabKesari
लोग रखें विश्वाश:  हर्षवर्धन 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका और भारत बायोटेक के टीकों के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिलने से व्यापक पैमाने पर टीकाकरण अभियान का रास्ता साफ हो गया है। उन्होंने कहा था कि  इन मंजूरियों के साथ देश में कोविड-19 के टीके का इंतजार खत्म हो गया है। हर्षवर्धन ने ट्वीट कर लिखा था कि टीके के त्वरित और समान वितरण के लिए हमने आपूर्ति श्रृंखला का जो मजबूत ढांचा बनाया है उसका लाभ लेने का समय आ गया है। सभी नागरिकों से आग्रह है कि मंजूर टीकों के सुरक्षित, प्रभावी और प्रतिरक्षी होने के लिए जिन कड़े प्रोटोकॉल का पालन किया गया है उस पर विश्वास करें।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!