Cyclone Tauktae LIVE: तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ा तूफान, गुजरात-महाराष्ट्र में भारी नुकसान

Edited By vasudha,Updated: 18 May, 2021 03:25 PM

cyclone tauktae live updation

भीषण चक्रवाती तूफान तौकते अपना विकराल रूप दिखा रहा है। गुजरात के सौराष्ट्र तट से टकराने के बाद इसकी रफ्तार और तेज हो गई है। सोमनाथ में 130 किमी रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। बारिश के साथ तेज हवा के चलते कई जगहों पर पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं।

नेशनल डेस्क: भीषण चक्रवाती तूफान ताउते मध्यरात्रि में सौराष्ट्र क्षेत्र के दीव और ऊना के बीच गुजरात तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है। मौसम विभाग ने बताया कि ताउते अब ‘काफी गंभीर चक्रवाती तूफान' से कमजोर होकर ‘गंभीर चक्रवाती तूफान' में बदल गया है। चक्रवात के कारण मुंबई में भारी वर्षा हुई और गुजरात में दो लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा। वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम विजय रूपाणी से फोन पर बात कर तूफान की स्थिति की जानकारी ली। 

 

तूफान को लेकर जारी अलर्ट

  • अभी तेज चक्रवाती तूफान है। एक घंटे में चक्रवाती तूफान बन जाएगा जिसका मूवमेंट उत्तर-पूर्व की तरफ रहेगा।
  •  अहमदाबाद से 50-60 किलोमीटर पश्चिम की तरफ जाएगा। 
  • अहमदाबाद में हवा की रफ्तार 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी।
  • अहमदाबाद सहित कुछ जिलों में बारिश की भी संभावना है। 
  • अमरेली, भावनगर, राजकोट और सुरेंद्रनगर में तेज से मध्यम बारिश की संभावना है। 
  • तूफान अब कमजोर हो रहा है आगे और कमजोर हो जाएगा। 
  • इसका असर आज ही रहेगा।
     

विभाग ने ट्वीट कर  लिखा कि चक्रवात का अगला हिस्सा तट से होकर गुजर चुका है और अब पिछला हिस्सा भी जमीनी हिस्से की ओर बढ़ रहा है।' भीषण चक्रवाती तूफान सोमवार रात में करीब नौ बजे गुजरात के सौराष्ट्र तट से टकराया था।  विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तूफान के कारण दीव में 150 से 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली और पूरे तटीय क्षेत्र में भारी बारिश हुई। जिलों के अधिकारियों ने बताया कि जूनागढ़, अमरेली और भावनगर जिलों में पेड़ उखड़ गए। 

भारतीय नौसेना ने  तीन युद्धपोतों को किया तैनात 
पश्चिमी तट पर बनी विषम परिस्थितियों के बीच भारतीय नौसेना ने मुंबई तट के पास दो नौकाओं में सवार 400 से ज्यादा लोगों को बचाने के लिये अपने अग्रिम पंक्ति के तीन युद्धपोतों को तैनात किया है। नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि बेहद विपरीत मौसमी परिस्थितियों और काफी अशांत समुद्र में ‘जीएएल कंस्ट्रक्टर’ पर सवार 137 में से 38 लोगों को बचा लिया गया है।

PunjabKesari
गोताखोर दल भी तैयार 
नौसेना के अधिकारी ने बताया कि दो नौकाओं की मदद के लिए आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार को तैनात किया गया है। चक्रवात के मद्देनजर नौसेना की तैयारियों के बारे में प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय नौसेना के 11 गोताखोर दल तैयार रखे गए हैं, ताकि तूफान प्रभावित राज्यों से अनुरोध प्राप्त होने की स्थिति में इनकी सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें। उन्होंने कहा कि त्वरित कार्रवाई और सहायता कार्यों के लिए बारह बाढ़ राहत दलों एवं चिकित्सा दलों को तैनात किया गया है।

PunjabKesari

 सोमवार रात सौराष्ट्र तट से टकराया था ताउते 
क्षेत्रीय मौसम विभाग केंद्र की ओर से बताया गया कि चक्रवात अब उत्तरी गुजरात की ओर बढ़ेगा। एक अधिकारी ने बताया, कि यह अमरेली जिले की ओर बढ़ेगा और फिर सुरेंद्रनगर जिले को पार करते हुए बनासकांठा की ओर जाएगा। हमें उम्मीद है कि आगे बढ़ने के साथ-साथ तूफान कमजोर होता जाएगा। चक्रवात के कारण कई स्थानों पर सड़कें अवरूद्ध हो गईं और इन जिलों में कई गांवों में बिजली गुल हो गई।


 23 साल में सबसे विनाशकारी चक्रवात 
गुजरात मौसम केंद्र की सहायक निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि चक्रवात  गुजरात में पिछले 23 साल में टकराने वाला सबसे विनाशकारी चक्रवात है जोकि केंद्र शासित दीव और भावनगर जिले के महुवा शहर के बीच कहीं टकराएगा। 9 जून, 1998 को गुजरात में आए एक बड़े चक्रवात से व्यापक क्षति हुई थी और बड़ी संख्या में लोगों की मौतें हुई थीं, विशेष रूप से कांडला के बंदरगाह शहर में। वहीं आधिकारिक आंकड़ों ने तब मरने वालों की संख्या 1,173 बताई थी, जबकि 1,774 लापता हो गए थे। 

PunjabKesari
महाराष्ट्र में कई लोगों की मौत
वहीं, महाराष्ट्र में अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में भीषण चक्रवाती तूफान से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई और दो नौकाओं के समुद्र में डूब जाने से तीन नाविक लापता हैं। जब चक्रवात महाराष्ट्र तट से आगे बढ़ा और सुबह मुंबई के करीब पहुंचा तो यहां स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक परिचालन स्थगित करने की घोषणा की और बाद में रात आठ बजे तक सभी परिचालन स्थगित रखने का फैसला किया।इस बीच, गुजरात में अहमदाबाद और सूरत समेत सभी प्रमुख हवाई अड्डों में बतौर सावधानी संचालन रोक कर दिया गया।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!