कानूनी कमजोरी का फायदा उठाते दबंग विधायक, पार्टियों से निलंबित होते हैं विधायकी से नहीं

Edited By shukdev,Updated: 10 Jul, 2019 10:15 PM

dabang mla taking advantage of legal weakness

: हाल में उत्तराखंड के खानपुर से भाजपा विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन का एक वीडियो वायरल हो गया। इसमें विधायक साहब दोनों हाथों और मूंह में बंदूक दबाए बालीवुड गानों पर थिरक रहे हैं। उनके समर्थक विधायक जी की जी हजूरी करते हुए उनका साथ दे...

देहरादून: हाल में उत्तराखंड के खानपुर से भाजपा विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन का एक वीडियो वायरल हो गया। इसमें विधायक साहब दोनों हाथों और मूंह में बंदूक दबाए बालीवुड गानों पर थिरक रहे हैं। उनके समर्थक विधायक जी की जी हजूरी करते हुए उनका साथ दे रहे हैं। यह वीडियों कब का है यह स्थिति साफ नहीं है। हालांकि एक चैनल को दिये इंटरव्यू में प्रणव सिंह ने बताया है कि यह वीडियो करीब तीन साल पुराना है और किसी ने राजनीतिक साजिश के तहत इसे वायरल किया है।

इस वायरल वीडियो के कारण बीजेपी की फजीहत का कारण बने प्रणव सिंह को पिछले महीने तीन माह के लिए अनुशासनहीनता के उल्लघन में निलंबित कर दिया गया था। कांग्रेस से बीजेपी में आए प्रणव सिंह पार्टी के लिए लंबे अरसे से परेशानी का कारण बने हुए हैं। इससे पहले एक वीडियो में नई दिल्ली में इलैक्ट्रानिक मीडिया के एक पत्रकार को धमकी देते दिखाई दिए थे।

PunjabKesari
विधायकों की दबंगई का यह अकेला मामला नहीं है। बल्कि हर राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्टियों में ऐसे दबंग नेता भरे हुए हैं जिन पर नाम मात्र की ठोस कार्रवाई होती है। पार्टियां अनुशासनात्मक कार्रवाई के नाम पर इन्हें पार्टी गतिविधियों में तो हिस्सा लेने से रोक लेती है लेकिन इनकी विधायकी पर कोई आंच नहीं आती हैं। कानून भी ऐसे विधायकों पर कार्रवाई करने में खुद को असमर्थ पाता है। हालांकि विधायकों को कार्यकाल के पूरा होने से समय से पहले भी उनके पद से हटाया जा सकता है। लेकिन वह भी ऐसे मामलों में खुद को कमजोर पाता है।

क्या है कहता जन प्रतिनिधियों को पद से हटाने के मामले में कानून 
जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के मुताबिक मुख्यतः 7 मामलो में जनप्रतिनिधियों (विधायकों) उनके पदों से हटाया जा सकता है।

  • धारा 153(अ) के तहत अगर विधायक दो समुदायों के बीच धर्म, जाति, संप्रदाय, स्थान और भाषा के आधार पर वैमनष्य फैलाता है। 
  • नागरिक अधिकार संरक्षण अधिनियम 1955 के तहत किसी के साथ अस्पृश्यता का व्यवहार करता है और उसे बढ़ावा देता। 
  • सीमा शुल्क 1962 की धारा 11 के तहत अगर विधायक निषेध वस्तुओं को आयात और निर्यात करता है। 
  • गैरकानूनी गतिविधियां अधिनियम 1967 की धारा 10 से 12 तक के अनुसार, अगर जनप्रतिनिधि किसी गैरकानूनी संस्था का सदस्य है, या किसी घोषित गैरकानूनी संगठन से धन का लेन-देन में भूमिका पाई जाकी है। 
  • नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक पदार्थ अधिनियम 1985 के तहत इसमें किसी भी तरह की भूमिका साबित होने पर।
  • विदेशी मुद्रा (विनियमन) अधिनियम, 1973 के तहत किसी भी गैर-कानूनी वित्तीय गतिविधि में शामिल होने पर। 
  • आतंकवादी और विघटनकारी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1987 की धारा 3 या 4 के तहत किसी भी आतंकवादी या देश विरोधी गतिविधि में शामिल होने पर।     

     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!