SC/ST एक्ट विवाद: हिंसा पर उतरे दलित प्रदर्शनकारी, भारत बंद के दौरान 8 की मौत

Edited By Seema Sharma,Updated: 03 Apr, 2018 04:16 AM

dalits protest against change in sc st act

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम को कथित तौर पर ‘कमजोर’ करने के प्रयासों के खिलाफ दलित संगठनों ने आज भारत बंद बुलाया था। भारत बंद का असर देशभर में देखने को मिला। दलितों के इस बंद ने हिंसक रूप धारण कर लिया। दलित प्रदर्शनकारी...

नई दिल्लीः अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम को कथित तौर पर ‘कमजोर’ करने के प्रयासों के खिलाफ दलित संगठनों ने आज भारत बंद बुलाया था। भारत बंद का असर देशभर में देखने को मिला। दलितों के इस बंद ने हिंसक रूप धारण कर लिया। दलित प्रदर्शनकारी बंद के दौरान भी हिंसा पर उतर आए, जिस दौरान 8 लोगों की मौत हो गई । मध्य प्रदेश में 5 राजस्थान में एक और उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद से भी एक शख्स की मौत की खबर है। राजस्थान के बाड़मेर और मध्य प्रदेश के भिंड में दो गुटों में हुई झड़प में करीब 30 लोग जख्मी हुए हैं। बाड़मेर में कई वाहनों में आग लगाई गई है। प्रदर्शनकारियों के बवाल के चलते कई रूट पर ट्रेनें चल नहीं पाईं, साथ ही कई हाईवे घंटों तक जाम रहे। राजस्थान में भी पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई। इसमे तीन युवक घायल हुए। दलित संगठनों द्वारा भारत बंद के चलते सभी राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए गए थे।

उत्तर प्रदेश
मुजफ्फरनगर के नई मंडी थाने पर प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की जिसके बाद पुलिस ने फायरिंग की। गाजियाबाद में रेलवे ट्रैक पर बड़ी तादाद में दलित प्रदर्शनकारी जुट गए। जिसके चलते इस रूट से आने वाली तमाम ट्रेन बाधित रहीं। हापुड़ में भारत बंद के समर्थन में सड़कों पर उतरे लोगों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की, जिसके बाद लाठीचार्ज किया गया। मेरठ में दिल्ली-देहरादून हाइवे पूरी तरह से बंद हो गया है। इसके अलावा 2 बसों को भी आग के हवाले कर दिया गया। दलित प्रदर्शनकारियों ने मेरठ में कंकरखेड़ा थाने की शोभापुर पुलिस चौकी को भी आग के हवाले कर दिया।
PunjabKesari
मध्यप्रदेश
ग्वालियर में प्रदर्शनकारियों ने फायरिंग की जिसमें दो लोगों की मौत हो गई। इस घटना के बाद हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं जिसके बाद पूरे शहर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। सागर और ग्वालियर में दलितों के प्रदर्शन के बाद धारा 144 लागू कर दी गई है। भिंड के कुछ इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। भिंड के अलावा लहार, गोहद और मेहगांव में भी कर्फ्यू लगा दिया गया। मुरैना में भी दो लोगों की मौत हो गई।
PunjabKesari
राजस्थान
राजस्थान के पुष्कर में कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। अलवर में प्रदर्शनकारियों ने पटरी उखाड़ दी जिससे 5 ट्रेनें मौके पर फंस गईं। भरतपुर में महिलाएं लाठियां लेकर सड़कों पर उतर आईं और जाम लगा दिया। बाड़मेर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प भी देखने को मिली जिसमें पुलिस समेत करीब 25 लोग घायल हो गए। पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़ और लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा। राजस्थान में एक प्रदर्शनकारी की मौत की खबर है। जयपुर में मालगाड़ी को रोक लिया गया। इस दौरान भीड़ ने ट्रेन के डिब्बों की पिन निकाल ली और किसी भी गाड़ी को न निकलने देने की चेतावनी दी। यहां शहर में हिंसक भीड़ ने कपड़े के एक शोरूम में तोड़फोड़ भी की।
PunjabKesari
बिहार
हाजीपुर में बंद समर्थकों ने वहां एक कोचिंग संस्थान पर हमला कर दिया। इससे  कोचिंग संचालकों और बंद समर्थकों के बीच पथराव और मारपीट भी हुई। बंद समर्थकों ने छात्रों की साइकिल और डेस्क बेंच में आग लगा दी। पुलिस को यहां प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज करना पड़ा।

PunjabKesari
झारखंड
भारतबंद प्रदर्शन में रांची से 763 और सिंहभूम से 850 लोगों को हिरासत में लिया गया

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!