चॉकलेट में मिला खतरनाक बैक्टीरिया, दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी ने रोका प्रॉडक्शन.. वापस मंगाए प्रॉडक्ट्स

Edited By Seema Sharma,Updated: 01 Jul, 2022 10:54 AM

dangerous bacteria found in chocolate

दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट प्लांट में साल्मोनेला बैक्टीरिया मिला है।  दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट प्लांट बेल्जियम में है, साल्मोनेला बैक्टीरिया मिलने के बाद यहां काम रोक दिया गया है।

इंटरनेशनल डेस्क: दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट प्लांट में साल्मोनेला बैक्टीरिया मिला है।  दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट प्लांट बेल्जियम में है, साल्मोनेला बैक्टीरिया मिलने के बाद यहां काम रोक दिया गया है। जहां-जहां भी प्लांट से चॉकलेट से बने प्रोडक्ट भेजे गए हैं, उन सभी को बैक्टीरिया पाए जाने की सूचना दे दी गई है। फिलहाल डीलर्स को प्रोडक्ट बेचने से मना कर दिया गया है। ऐसा दूसरी बार हुआ है जब साल्मोनेला बैक्टीरिया मिला है। इससे पहले दक्षिणी बेल्जियम के आर्लोन में किंडर चॉकलेट बनाने वाली फेरेरो फैक्ट्री में मिला था। 

 

प्लांट बैरी कैलेबॉट कंपनी का
बेल्जियम के विएज शहर में दुनिया का सबसे बड़ा प्लांट बना हुआ है। यह प्लांट बैरी कैलेबॉट कंपनी का है और यहां पर लिक्विड चॉकलेट बनाई जाती है। इस प्लांट से कई बड़े ब्रांड्स को चॉकलेट से बने प्रोडेक्ट्स सप्लाई किए जाते हैं, जिसमें हर्षी, मोंडेलेज, नेस्ले और यूनिलीवर शामिल हैं।

 

चॉकलेट से बने प्रोडक्ट बेचने से रोका
कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि जब प्लांट में बैक्टीरिया पाए जाने की खबर मिली तो सभी ब्रांड्स को 25 जून से बने किसी भी प्रोडेक्ट को बेचने से मना कर दिया गया है। इस मामले को लेकर बेल्जियम की फूड सेफ्टी एजेंसी AFSCA को भी सूचित कर दिया गया है और आगे की जांच शुरू कर दी गई है।

 

साल्मोनेला बैक्टीरिया क्या?
साल्मोनेला एक ऐसा बैक्टीरिया है, जिससे टाइफाइड और साल्मोनेलोसिस जैसी बीमारियां होती हैं। यह आमतौर पर पक्षियों, जानवरों और इंसानों की आंतों को प्रभावित करती हैं। मनुष्यों में यह ज्यादातर अंडा, कच्चा मांस या उससे बनी चीजें या गंदे फल-सब्जियों से फैलता है। इसके अलावा यह सांप, कछुए और छिपकली से भी फैलता है। यह बैक्टीरिया सबसे ज्यादा छोटे बच्चों और बुजुर्गों को अपना शिकार बनाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल्मोनेला बैक्टीरिया इन्फेक्शन का पता 6 से 36 घंटों के अंदर चल जाता है। अगर किसी की बॉडी में यह बैक्टीरिया है तो डायरिया, पेट दर्द, उल्टी, बुखार, सिर दर्द और जी मिचलना जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!