DCGI ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरी, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 03 Jan, 2021 08:32 PM

dcgi approves emergency use of covishield and covaxine

भारत में कोरोना वायरस कोविड-19 की दो वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को लेकर आज नियामक की मंजूरी मिल गयी, जिससे कोरोना के टीकाकरण का रास्ता साफ हो गया है। सीडीएससीओ ने भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन'' और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की‘‘कोविशील्ड'' के आपात...

नेशनल डेस्क: भारत में कोरोना वायरस कोविड-19 की दो वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को लेकर आज नियामक की मंजूरी मिल गयी, जिससे कोरोना के टीकाकरण का रास्ता साफ हो गया है।सीडीएससीओ ने भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन' और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की‘‘कोविशील्ड' के आपात इस्तेमाल को लेकर की गयी अपनी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी की सिफारिश को मंजूरी दे दी है। इसी बीच कोविड-19 रोधी दो टीकों के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि इससे कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा। वहीं, गाजियाबाद हादसा की घटना पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने शोक व्यक्त किया है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ीं खबरें

DCGI ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरी
भारत में कोरोना वायरस कोविड-19 की दो वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को लेकर आज नियामक की मंजूरी मिल गयी, जिससे कोरोना के टीकाकरण का रास्ता साफ हो गया है। भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) डॉ वेणुगोपाल जी सोमानी ने आज इस बाबत जानकारी दी। उन्होंने  बताया कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन (सीडीएससीओ) ने भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन' और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की‘‘कोविशील्ड' के आपात इस्तेमाल को लेकर की गयी अपनी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी की सिफारिश को मंजूरी दे दी है।

दो वैक्सीन को मंज़ूरी मिलने पर पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई
भारत में कोविड-19 रोधी दो टीकों के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ भारत की जंग में निर्णायक क्षण बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि इससे कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा। भारत के औषध महानियंत्रक (डीसीजीआई) द्वारा ऑक्सफोर्ड के टीके ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक के ‘कोवैक्सीन’ के सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया। 

गाजियाबाद हादसा: राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने जताया दुख, हादसे में अब तक 21 लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश के मुरादनगर में रविवार को एक श्मशान घाट पर छत ढह जाने से कई लोगों की मौत होने की घटना पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने शोक व्यक्त किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा, 'मुरादनगर, गाजियाबाद स्थित श्मशान में छत गिरने की घटना अत्यंत दुखद है।मृतकों के परिवार जन को मेरी शोक संवेदनाएं। मैं प्रार्थना करता हूं कि इस दुर्घटना में आहत लोग शीघ्र स्वस्थ हों। स्थानीय प्रशासन राहत और सहायता हेतु कार्यरत है।' ताजा जानकारी के मुताबिक अभी तक घटना में मरने वाले लोगों की संख्या 21 तक पहुंच चुकी है, जबकि कम से कम 20 अन्य घायल हो गये हैं।

बारिश और सर्द मौसम में भी बॉर्डर पर डटे किसान
गाज़ीपुर (दिल्ली-यूपी) बॉर्डर पर ठंड और बारिश के बीच भी कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। किसानों का आंदोलन आज 39वें दिन में प्रवेश कर गया है। एक तरफ सर्द हवाएं और दूसरी तरफ बारिश किसानों की मुश्किलें बढ़ा रही है,  इसके बावजूद वह जस से तस नहीं हो रहे हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वह ऐसे कठोर मौसम में सड़कों पर रह रहे हैं। हमें उम्मीद है कि सरकार हमारी मांगों को मान लेगी। 

पहली बार सत्ता में आई है ऐसी अहंकारी सरकार
किसानों के प्रदर्शन को लेकर केंद्र की आलोचना करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को कहा कि देश की आजादी के बाद से पहली बार ऐसी ‘अहंकारी' सरकार सत्ता में आई है, जिसे अन्नदाताओं की ‘पीड़ा' दिखाई नहीं दे रही है। साथ ही, उन्होंने नये कृषि कानूनों को बिना शर्त फौरन वापस लेने की मांग की। कांग्रेस अध्यक्ष ने एक वक्तव्य में कहा,‘लोकतंत्र में जनभावनाओं की उपेक्षा करने वाली सरकारें और उनके नेता लंबे समय तक शासन नहीं कर सकते।

भारत की उपलब्धियों का मजाक बनाती है कांग्रेस
भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके की मंजूरी प्रक्रिया पर कांग्रेस के कुछ नेताओं के सवाल उठाने के बाद भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को आरोप लगाया कि जब भी देश कुछ सफलता हासिल करता है, विपक्षी पार्टी उन उपलब्धियों का मजाक उड़ाने के लिए बेबुनियाद सिद्धांतों का सहारा लेती है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी विपक्षी नेताओं की आलोचना करते हुए कहा कि वे स्थायी रूप से राजनीतिक हाशिये पर जाना चाहते हैं।

बंगाल की पिच पर उतरे ओवैसी
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी रविवार को पश्चिम बंगाल में हुगली जिले के फुरफुरा शरीफ पहुंचे और प्रमुख मुस्लिम नेता अब्बास सिद्दीकी के साथ राज्य के राजनीतिक परिदृश्य तथा आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा की। उनकी पार्टी के सूत्रों ने यह जानकारी दी। राज्य में चुनाव लड़ने की घोषणा करने के बाद ओवैसी की पश्चिम बंगाल की यह पहली यात्रा है।

कोवैक्सीन को लेकर थरूर ने खड़े किए सवाल
ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा देश में दो कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन के आपातकाल इस्तेमाल को मंजूरी दी है। इसी बीच कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को मंजूरी देने के लेकर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय मानकों को किनारे रखकर इस वैक्सीन को मंजूरी दी गई है जोकि खतरनाक हो सकता है। 

अनुच्छेद 370 को लेकर फिर बरसी महबूबा मुफ्ती
केंद्र सरकार पर जम्मू कश्मीर के मुख्यधारा के राजनीतिक दलों को दबाने का आरोप लगाते हुए पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को कहा कि दु:ख की बात है कि ये दल ‘बलि का बकरा' बन गये हैं और ‘‘हर कोई उन पर ठीकरा फोड़ रहा है।'' पीडीपी नेता ने कहा कि इन सबके बावजूद वे संविधान के अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए एक ‘लंबी और कठिन राजनीतिक लड़ाई' लड़ने के लिए तैयार हैं जिसे ‘गैरकानूनी तरीके से हटाया गया था'। 

दिल्ली में पहले चरण में तीन लाख हेल्थ वर्कर्स और छह लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगेगी वैक्सीन
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को दो कोविड-19 टीकों के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने का स्वागत किया और कहा कि टीका पहुंचते ही दिल्ली सरकार टीकाकरण शुरू करने को तैयार है। जैन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पहले चरण में करीब तीन लाख स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब छह लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘भारत के औषधि महानियंत्रक ने दो टीकों के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। इसे संभव बनाने के लिए दिन रात काम करने वाले वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं को ढेर सारी बधाई।'
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!