DDC रिजल्ट-J&K में BJP ने रचा इतिहास, 74 सीटों के साथ बनी सबसे बड़ी पार्टी...गुपकर कर रहा लीड

Edited By Seema Sharma,Updated: 23 Dec, 2020 10:31 AM

ddc result bjp created history in j k

जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद के पहले चुनाव में फारुक अब्दुल्ला नीत सात दलों का गुपकर गठबंधन 280 में से 112 सीटों पर या तो जीत दर्ज कर चुका है या आगे चल रहा है। वहीं भाजपा 74 सीटों पर जीत के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। केन्द्र शासित...

नेशनल डेस्क: जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद के पहले चुनाव में फारुक अब्दुल्ला नीत सात दलों का गुपकर गठबंधन 280 में से 112 सीटों पर या तो जीत दर्ज कर चुका है या आगे चल रहा है। वहीं भाजपा 74 सीटों पर जीत के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। केन्द्र शासित प्रदेश के चुनाव आयोग के अनुसार गुपकर गठबंधन ने 100 सीटों पर जीत दर्ज कर ली हैं और 12 पर आगे चल रहा है। अभी तक 47 निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत मिली है और छह सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। जम्मू एंड कश्मीर अपनी पार्टी (JKAP) 11 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और एक पर आगे चल रही है। कांग्रेस के हिस्से में अभी तक 22 सीटें आई हैं और पांच सीटों पर वह आगे चल रही है। 

 

पार्टी सीटें
भाजपा 74
गुपकार गठबंधन 112
कांग्रेस 26
अन्य  

बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश में DDC का चुनाव 28 नवंबर से शुरू होकर आठ चरणों में पूरा हुआ। अगस्त, 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म कर जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के बाद प्रदेश में यह पहला चुनाव है। चुनाव में कुल 280 सीटें (जम्मू की 140 और कश्मीर की 140) पर मतदान हुआ है। DDC चुनावों का परिणाम अनुमान के अनुरुप ही दिख रहा है। जम्मू क्षेत्र में भाजपा मजबूती बनाए हुए है, वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस, PDP जैसी क्षेत्रीय पार्टियों के गठबंधन गुपकर का प्रदर्शन कश्मीर घाटी और जम्मू के पीर पंजाल और चेनाब घाटी क्षेत्रों में बेहतर है। 

 

बदलाव चाहता है जम्मू-कश्मीर
ऐसा पहली बार हुआ है जब कश्मीर घाटी में PDP और नेकां के खिलाफ भाजपा को जीत मिली है। घाटी में जीत से उत्साहित भाजपा के महासचिव विबोध गुप्ता ने पार्टी के विजेता उम्मीदवारों को, विशेष रूप से घाटी के उम्मीदवारों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि घाटी के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अपना विश्वास जताया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा कि श्रीनगर से भाजपा के तीन उम्मीदवारों को जीत मिली है। यह सत्यापित करता है कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को केन्द्र शासित प्रदेश के विकास के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण पर भरोसा है। वहीं PDP अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि डीडीसी चुनाव परिणाम ने स्पष्ट कर दिया है कि जम्मू-कश्मीर ने गुपकर के पक्ष में वोट दिया है और अनुच्छेद 370 हटाने के केन्द्र के फैसले को खारिज किया।

 

हिरासत में लिए गए कई नेता
वोटों की गिनती से महज एक दिन पहले प्रशासन ने नईम अख्तर, सरताज मदनी, पीर मंसूर और हिलाल अहमद लोन सहित PDP और नेकां के कई नेताओं को हिरासत में लिया गया। उन्हें हिरासत में लेने की कोई वजह नहीं बताई गई है। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!