फिरोजपुर झिरका में जल्द बनकर तैयार होगा मॉडल डिग्री राजकीय कॉलेज

Edited By Archna Sethi,Updated: 06 Oct, 2022 07:42 PM

degree government college will be ready soon

हरियाणा के नूहं जिले के फिरोजपुर झिरका में मॉडल डिग्री राजकीय कॉलेज जल्द बनकर तैयार होगा। इसके निर्माण पर लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस कॉलेज के लिए जल्द ही लगभग 5 एकड़ भूमि उच्चतर शिक्षा विभाग को हस्तांतरित कर दी जाएगी। मुख्य सचिव  संजीव...


चंडीगढ़, 6 अक्तूबर –(अर्चना सेठी) हरियाणा के नूहं जिले के फिरोजपुर झिरका में मॉडल डिग्री राजकीय कॉलेज जल्द बनकर तैयार होगा। इसके निर्माण पर लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस कॉलेज के लिए जल्द ही लगभग 5 एकड़ भूमि उच्चतर शिक्षा विभाग को हस्तांतरित कर दी जाएगी। मुख्य सचिव  संजीव कौशल ने आज यहां उच्चतर शिक्षा विभाग के अधिकारियों और नूहं के जिला उपायुक्त के साथ विशेष बैठक कर कॉलेज निर्माण संबंधित प्रक्रिया को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव  विजेंद्र कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्य सचिव ने एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम तहत नूहं में हेल्थ एंड न्यूट्रीशन, एजुकेशन, कृषि एवं जल संसाधन, फाइनेंशियल इन्क्लूजन एंड हैवी डिवेल्पमेंट और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर इत्यादि परियोजनाओं को भी समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाए। कौशल ने राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को भी जमीन हस्तांतरण से संबंधित क्रिया को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस कॉलेज का शिलान्यास किया था। एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के तहत भी नूहं जिला काफी महत्वपूर्ण है, इसलिए जल्द से जल्द इस परियोजना को पूरा किया जाए। इसके अलावा, उन्होंने मेवात विश्वविद्यालय के कार्य को भी युद्ध स्तर पर करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि इस कॉलेज के निर्माण पर लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत आएगी। हालांकि, वर्ष 2021-22 के शैक्षिणक सत्र से यह कॉलेज वैकल्पिक भवन में चलाया जा रहा है। अभी 4 विषयों – हिन्दी, अंग्रेजी, राजनीतिक विज्ञान और इतिहास की कक्षाएं चल रही हैं। 243 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। कौशल ने मेवात मॉडल स्कूल के तहत तैनात शिक्षकों के तबादलों की समीक्षा भी की। उन्होंने बताया कि मेवात डेवलपमेंट एजेंसी द्वारा मेवात मॉडल स्कूल का संचालन कर रहा है, जिन्हें मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों की तर्ज पर संचालित किया जा रहा है।

बैठक में बताया गया कि जनरल ट्रांसफर ड्राइव से पहले मेवात में 630 प्राध्यापक, हेड मास्टर और पीजीटी शिक्षक कार्यरत थे। जनरल ट्रांसफर ड्राइव के बाद अब शिक्षकों की संख्या 929 हो गई है। जनरल ट्रांसफर ड्राइव से शिक्षक संतुष्ट हैं और वे पूरी तन्मयता से विद्यार्थियों को शिक्षा दे पा रहे हैं।

Related Story

Bangladesh

India

Match will be start at 07 Dec,2022 01:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!