दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे से 4 घंटे में पूरा होगा सफर, जुड़ेंगे 5 सिख गुरुओं से संबंधित ये शहर

Edited By Yaspal,Updated: 02 Jun, 2020 08:08 PM

delhi amritsar katra expressway will be completed in 4 hours

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेसवे के तहत अमृतसर तक नये संपर्क मार्ग की घोषणा की है। यह मार्ग नाकोदर से होकर सुल्तानपुर लोधी, गोइंडवाल साहिब, खदूर साहिब से होकर गुजरेगा। इससे पंजाब के लोगों की लंबे समय...

नई दिल्लीः केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेसवे के तहत अमृतसर तक नये संपर्क मार्ग की घोषणा की है। यह मार्ग नाकोदर से होकर सुल्तानपुर लोधी, गोइंडवाल साहिब, खदूर साहिब से होकर गुजरेगा। इससे पंजाब के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हो सकेगी। गडकरी ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे के बनने से अमृतसर से दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक का यात्रा समय घटकर चार घंटे रह जाएगा। अभी इसमें आठ घंटे लगते हैं।

मंत्री ने कहा कि पहले चरण के एक्सप्रेसवे के निर्माण पर 25,000 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। गडकरी ने एक समीक्षा बैठक में इस योजना को अंतिम रूप देने के बाद कहा कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के हिस्से के रूप में अमृतसर तक एक नया मार्ग बनाया जाएगा। यह मार्ग नाकोदर से होकर सुल्तानपुर लोधी, गोइंडवाल साहिब, खदूर साहिब से होकर गुजरेगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित एक्सप्रेसवे सिखों के पांच गुरुओं से जुड़े शहरों को जोड़ेगा। समीक्षा बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और अन्य लोग भी मौजूद थे।

गडकरी ने कहा कि अमृतसर से गुरदासपुर मार्ग का भी पूर्ण विकास किया जाएगा और इसे ‘सिग्नल फ्री' किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह नया मार्ग सिर्फ अमृतसर तक छोटा रास्ता ही नहीं उपलब्ध कराएगा, बल्कि अन्य धार्मिक स्थलों मसलन सुल्तानपुर लोधी, गोइंडवाल साहिब, खदूर साहिब के अलावा हाल में विकसित डेरा बाबा नानक- करतारपुर साहिब अंतरराष्ट्रीय गलियारे को भी संपर्क उपलब्ध कराएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि वह भारतमाला परियोजना के तहत दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का विकास कर रहा है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!