दिल्ली में हर वक्त 22 लाख लोग करेंगे मुफ्त Wi-Fi सुविधा का इस्तेमाल, एक क्लिक में जानें सबकुछ

Edited By Anil dev,Updated: 05 Dec, 2019 12:30 PM

delhi arvind kejriwal hotspot wi fi

दिल्ली सरकार की बहुप्रतीक्षित मुफ्त वाई-फाई योजना 100 हॉटस्पॉट के साथ 16 दिसम्बर से शुरू हो रही है। अगले 6 महीने में 11 हजार हॉटस्पॉट लगाने का लक्ष्य तय कर दिया गया है। हॉटस्पॉट लगाने का काम लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने प्रेस्टो कंपनी को...

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार की बहुप्रतीक्षित मुफ्त वाई-फाई योजना 100 हॉटस्पॉट के साथ 16 दिसम्बर से शुरू हो रही है। अगले 6 महीने में 11 हजार हॉटस्पॉट लगाने का लक्ष्य तय कर दिया गया है। हॉटस्पॉट लगाने का काम लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने प्रेस्टो कंपनी को आवंटित किया है। प्रत्येक यूजर को प्रतिमाह 15 जीबी डाटा मुफ्त मिलेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा 16 दिसम्बर को इस योजना को लॉन्च करने के बाद हर सप्ताह 500 नए हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। 6 महीने में सभी 11 हजार हॉटस्पॉट नेटवर्क के जरिए एक समय में 22 लाख लोग एक साथ फ्री वाई-फाई की सुविधा का इस्तेमाल कर सकेंगे। इससे प्रति 500 मीटर की दूरी पर लोगों को फ्री वाई-फाई की सुविधा मिल सकेगी। इस पर पहले एक साल में करीब 97 करोड़ रुपए खर्च होगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां प्रेसवार्ता में कहा कि मेनिफेस्टो में दिल्ली के लोगों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देने का आखिरी वादा भी पूरा कर दिया है। उन्होंने कहा कि अगले चरण में बाकी रह गए स्थानों पर भी हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। 
 

200 और 50 एमबीपीएस की 2 तरह की इंटरनेट स्पीड मिलेगी! 
 मुफ्त वाई-फाई के लिए लगने वाले 11 हजार हॉटस्पॉट पर 200 एमबीपीएस और 50 एमबीपीएस की 2 तरह की इंटरनेट स्पीड मिलेगी। लोक निर्माण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जहां यूजर ज्यादा होंगे वहां 200 एमबीपीएस की स्पीड होगी। लेकिन जहां यूजर कम होंगे वहां 50 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी, लेकिन यहां 20 प्रतिशत अतिरिक्त एमबीपीएस के भी इंतजाम होंगे। 200 एमबीपीएस के प्रति हॉटस्पॉट के प्रतिमाह का किराया सरकार 6800 रुपए देगी। जबकि 50 एमबीपीएस के प्रति हॉट स्पॉट का किराया हर माह 5,600 रुपए वहन करेगी। 


45 दिनों में 3 हजार हॉट स्पॉट और लगेंगे
16 दिसम्बर को योजना को लांच करने के बाद अगले 6 महीने में 11 हजार हॉट स्पॉट लगाने के लिए सरकार ने लक्ष्य तय कर दिए हैं। अगर 6 महीने में 11 हजार हॉट स्पॉट नहीं लगे तो कुल लागत का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है। योजना लांच होने के बाद 45 दिनों में एक हजार हॉट स्पॉट और लगाए जाएंगे। फिर इसके बाद 45 दिनों में 3 हजार हॉट स्पॉट और लगेंगे। इसके बाद अगले 30 दिनों में 4 हजार,फिर इसके बाद 30 दिनों में 2 हजार और फिर अगले 30 दिनों में बचे एक हजार हॉट स्पॉट और लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में सार्वजनिक पार्कों में मुफ्त वाई-फाई चालू करने पर सबसे जोर दिया गया है। इसके अलावा बाजारों,अस्पतालों,पाली क्लीनिक व मोहल्ला क्लीनिकों आदि में भी हॉटस्पॉट लगाने पर जोर दिया गया है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पहले एक साल में हॉटस्पॉट लगाने की वजह से कंपनी को करीब 97 करोड़ देने होंगे। लेकिन बाद धनराशि में कमी आनी शुरू हो जाएगी। क्योंकि हॉटस्पॉट लगाने की लागत नहीं जुड़ेगी।


बस स्टॉप पर 4 हजार और अन्य जगहों पर लगेंगे 7 हजार हॉटस्पॉट 
मुख्यमंत्री ने कहा कि वाई-फाई मुफ्त करने से विद्यार्थियों को बेहद मदद मिलेगी। चार हजार बस स्टैंडों में 4 हजार हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। इसके अलावा 7 हजार हॉट स्पॉट प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 100-100 हॉट स्पॉट के हिसाब से लगाए जाएंगे। 

हॉट स्पॉट के रेंज बदलने पर भी डिस्कनेक्ट नहीं होगा इंटरनेट 
केजरीवाल ने कहा कि एक हॉट स्पॉट पर 150 से 200 लोग एक साथ इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर हम औसतन 200 यूजर माने और 11 हजार हॉट स्पॉट माने तो 22 लाख यूजर एक साथ इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे। हॉट स्पॉट को आसानी से इस्तेमाल करने के लिए एप भी बनाया गया है। एप को जल्द जारी कर दिया जाएगा। एप के जरिए यूजर को अपनी केवाईसी डिटेल भरनी होगी। केवाईसी भरने के बाद यूजर के फोन में ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद इंटरनेट का कनेक्शन चालू हो जाएगा। अगर एक सप्ताह तक कोई अपने हॉट स्पॉट के जोन से निकलकर दूसरे जोन में जाता है तो इंटरनेट डिस्कनेक्ट नहीं होगा, बल्कि स्वत: वह दूसरे हॉट स्पॉट में जाकर कनेक्ट हो जाएगा।

किराया मॉडल पर हॉटस्पॉट 
हॉट स्पॉट का मॉडल रेंट पर आधारित है। सरकार कंपनी को प्रति हॉट स्पॉट के हिसाब से प्रति माह शुल्क देगी।

सीसीटीवी को हॉट स्पॉट से जोड़ा जाएगा 
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में लगे सीसीटीवी को फ्री वाई-फाई सिस्टम से जोड़ा जाएगा। इससे दिल्ली को और सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। सीसीटीवी कैमरों और वाई-फाई का मेंटिनेंस दिल्ली सरकार करेगी। 

इन विस क्षेत्रों से शुरू हो रहा 

  • आदर्श नगर -18
  • बादली -19
  • मालवीय नगर -19
  • मोती नगर-10
  • सीमापुरी -16
  • शाहदरा-18

   

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!