Budget:दिल्ली में 500 जगहों पर लहराएगा तिरंगा, सरकारी अस्पतालों में मिलेगी फ्री कोरोना वैक्सीन

Edited By Seema Sharma,Updated: 09 Mar, 2021 02:48 PM

delhi budget manish sisodia presented e budget

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को 2021- 22 के लिये 69,000 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। बजट को ‘‘देशभक्ति'' की विषयवस्तु के साथ तैयार किया गया है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राज्य का बजट पेश करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने देश की...

नेशनल डेस्क: दिल्ली सरकार ने मंगलवार को 2021- 22 के लिये 69,000 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। बजट को ‘‘देशभक्ति'' की विषयवस्तु के साथ तैयार किया गया है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राज्य का बजट पेश करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने देश की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मनाने का फैसला किया है। इसके लिए वह 12 मार्च से 75 सप्ताह तक कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल मॉडल का मैं सातवां बजट पेश कर रहा हूं। सियोदिया ने कहा कि दिल्ली के बजट में अगले 25 साल का विजन है। अगले वित्त वर्ष के बजट का कुल आकार मौजूदा वर्ष के बजट के मुकाबले 6.1 प्रतिशत अधिक है।

PunjabKesari

मनीष सिसोदिया ने बताया कि इस बार लोगों के लिए स्कीम का खर्त 55 फीसदी जबकि सरकारी खर्च 45 फीसदी रहेगा। दिल्ली में पहला सैनिक स्कूल खुलेगा। इस बार दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करते हुए सिसोदिया के हाथ में प्रतियों की जगह टैब था जिससे उन्होंने बजट पढ़ा। इसके अलावा सदन में बैठे सभी मंत्रियों और विधायकों को भी बजट पढ़ने के लिए टैब दिए गए।

PunjabKesari

दिल्ली बजट की खास बातें

  • दिल्ली में जल्द ही हर रोज 60 हजार लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन।
  • फ्री कोरोना वैक्सीन के लिए 50 करोड़ रुपए जारी। दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में फ्री में कोरोना वैक्सीन मिलती रहेगी। 
  • महिलाओं के लिए विशेष मोहल्ला क्लीनिक। दिल्ली के हर नागरिक को मिलेगा हेल्थ कार्ड।
  • दिल्ली में यूथ फॉर एजुकेशन के नाम से प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, इसके जरिए पढ़े-लिखे नागरिक कम सुविधा वाले बच्चों को तैयार कर पाएंगे।
  • दिल्ली में नया सैनिक स्कूल बनाया जाएगा और एक आर्म्ड फोर्स प्री-पेयरिंग अकादमी बनाई जाएगी।
  •  शहीदों के परिवारजनों को एक करोड़ रुपए की आर्थिक मदद की स्कीम जारी रहेगी।
  • दिल्ली की अलग-अलग कॉलोनियों में अब सरकार की ओर से योग, ध्यान गुरु मुहैया कराए जाएंगे, इसके लिए 25 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया।
  • दिल्ली में इस साल 75 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का सम्मान किया जाएगा, इसके लिए अलग-अलग जगह सम्मान समारोह किया जाएगा।
  • दिल्ली सरकार की योजना 2047 तक शहर की प्रति व्यक्ति आय को सिंगापुर के स्तर तक बढ़ाने की है।

 

PunjabKesari

 

'देशभक्ति बजट'
सिसोदिया ने कहा कि इस साल दिल्ली सरकार का बजट 'देशभक्ति बजट' है। दिल्ली में 12 मार्च से देशभक्ति के कार्यक्रम शुरू होंगे, जिसमें आगे के विजन को दर्शाया जाएगा। शहीद भगत सिंह के जीवन से जुड़े कार्यक्रमों को दर्शाने के लिए 10 करोड़ रुपए जारी किए गए। इसके अलावा बाबा साहेब आंबेडकर के नाम पर जो कार्यक्रम होंगे, उसके लिए भी दस करोड़ रुपए का आवंटन किया गया। 15 अगस्त 2022 को आज़ादी के 75 साल पूरे होने तक पूरी दिल्ली में देश भक्ति का उत्सव मनाया जाएगा। सिसोदिया ने कहा कि देशभक्ति बजट के तहत राज्य सरकार राष्ट्रीय राजधानी में 500 स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज लहराने के लिए 45 करोड़ रुपए की लागत से ऊंचे खंबे लगाएगी। बता दें कि दिल्ली सरकार स्कूलों में पढ़ रहे हर बच्चे को देशभक्ति के रंग में रंगने के लिए देशभक्ति पाठ्यक्रम की शुरुआत करने जा रही है। दिल्ली में रोज एक पीरियड देशभक्ति का होगा।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!