दिल्ली की शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान: राज्य में बनाए जाएंगे 12 ‘School of Applied Learning' , पढ़ें इन स्कूल की खासियत

Edited By Anu Malhotra,Updated: 30 Mar, 2023 03:48 PM

delhi education minister atishi school of specialized excellence

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 'School of Specialized Excellence' के बाद अब आने वाले वर्षों में 12 School of Applied Learning (SOAL) स्थापित किए जाएंगे, जहां रटने वाली पढ़ाई के बजाय व्यावहारिक पहलुओं पर ध्यान दिया...

नई दिल्ली: दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 'School of Specialized Excellence' के बाद अब आने वाले वर्षों में 12 School of Applied Learning (SOAL) स्थापित किए जाएंगे, जहां रटने वाली पढ़ाई के बजाय व्यावहारिक पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर में आम आदमी पार्टी (आप) के सत्ता में आने के बाद से दिल्ली सरकार के बजट में शिक्षा क्षेत्र को सबसे अधिक राशि आवंटित की गई।

दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत द्वारा हाल ही में पेश किए दिल्ली के बजट में वर्ष 2023-24 के लिए शिक्षा विभाग के लिए 16,575 करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे, जो सभी क्षेत्रों में सबसे अधिक है। आतिशी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल जब से दिल्ली के मुख्यमंत्री बने हैं, तब से हर बजट में शिक्षा को सबसे अधिक राशि आवंटित की गई है। पहले कुछ वर्षों में, बुनियादी ढांचों को दुरुस्त करने, स्कूलों में साफ-सफाई, शिक्षकों के उचित प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित किया गया, लेकिन अब ध्यान इस बात पर दिया जा रहा है कि कक्षाओं में किस तरह से पढ़ाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकार के पास पहले से ही ‘स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस' का मॉडल है जहां नौंवी कक्षा से छात्र यह चुन सकते हैं कि वह किसमें विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। पहले से ही, विशेषज्ञता की STEM (Science, Technology, Engineering, and Mathematics), Performing Arts, Humanities, 21वीं सदी के उच्च कौशल इसमें शामिल हैं।

 उन्होंने कहा कि आने वाले वर्ष में स्कूल के नए प्रारूप School of Applied Learning (SOAL) का प्रावधान है। इसमें नर्सरी से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई कराई जाएगी। इसमें केवल पाठ्यक्रम पर नहीं बल्कि छात्रों की रोजमर्रा की जिंदगी तथा दुनियाभर के लिए जरूरी व्यावहारिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।  

प्रणाली के बारे में विस्तार से बताते हुए मंत्री ने कहा कि शिक्षा को तीन भागों में विभाजित किया जाएगा- Primary Year Program, Middle Year Program और Third Year का कार्यक्रम विभिन्न कौशल पर केंद्रित होगा जिसका इस्तेमाल अर्थव्यवस्था में छात्रों की भागीदारी के लिए किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इन सभी 12 स्कूलों की स्थापना आगामी वर्ष में की जाएगी। आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 'School of Specialized Excellence' और ‘School of Applied Learning (SOAL) दो प्रकार के स्कूल होंगे।  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!