Delhi election 2020: BJP ने जारी किया मेनिफेस्टो, जानिए दिल्लीवासियों से किए क्या-क्या वादे

Edited By Seema Sharma,Updated: 31 Jan, 2020 04:24 PM

delhi election 2020 bjp released manifesto

दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने शुक्रवार को अपना मेनिफेस्टो जारी किया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भाजपा का मेनिफेस्टो जारी करते हुए कहा कि दिल्ली देश का दिल है और भविष्य में इसके विकास को नई दिशा देंगे। भाजपा ने संकल्प पत्र में कहा कि...

नई दिल्लीः दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने शुक्रवार को अपना मेनिफेस्टो जारी किया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भाजपा का मेनिफेस्टो जारी करते हुए कहा कि दिल्ली देश का दिल है और भविष्य में इसके विकास को नई दिशा देंगे। भाजपा ने संकल्प पत्र में कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या है और इसके निजात के लिए सरकार काम करेगी। गडकरी ने कहा कि यमुना जल प्रदूषण से निजात पाने के लिए 13 प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर और मनोज तिवारी भी मौजूद रहे।

PunjabKesari

भाजपा के मेनिफेस्टो में क्या-क्या

  • गरीबों को दो रुपए प्रति किलोग्राम की दर से अच्छी गुणवत्ता का आटा, हर घर को स्वच्छ पानी देने का वादा किया गया।
  • कॉलेज जाने वाली छात्रों को मुफ्त इलेक्ट्रिक स्कूटी, 9वीं जाने वाले छात्रों को साइकिल देने की बात कही गई है।
  • बिजली-पानी पर सब्सिडी जारी रहेगी, इसे नहीं बदलेंगे।
  • दिल्ली में 10 नए बड़े कॉलेज खोलना।
  • दिल्ली देश का हृदय है और ये एक ऐसा शहर है जो सभी हिन्दुस्तानियों के लिए अभिमान का विषय है। पुराने इतिहास से लेकर पूरे देश का इतिहास दिल्ली से जुड़ा हुआ है और भाजपा का इतिहास भी दिल्ली से ही जुड़ा हुआ है।
  • आज तक जब-जब भाजपा के नेताओं को अवसर मिला है, जब अटल जी की सरकार थी या आज मोदी जी की सरकार है, हमने हर बार दिल्ली की तकदीर, दिल्ली के भविष्य को बदलने का काम किया है।
    PunjabKesari
  • करीब 16 हजार करोड़ रुपए की लागत से वेस्टर्न और ईस्टर्न पेरिफेरल का निर्माण कार्य केंद्र सरकार ने पूरा किया है। इसके कारण दिल्ली में आने वाला डायरेक्ट ट्रैफिक डाइवर्ट हुआ है और इससे दिल्ली में होने वाले वायु प्रदुषण में भी बहुत कमी आई है।
  • दिल्ली में पीने के पानी की समस्या बहुत गंभीर है। लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना थी जिसमें दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान इन राज्यों में 1970 से विवाद चल रहा था। ये ऐसी योजना थी कि अगर हिमाचल प्रदेश में प्रोजेक्ट पूरा होता है तो दिल्ली को 2070 तक पीने के पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी, इतना पानी यमुना से मिलने वाला है। मुझे खुशी है कि 28 अगस्त, 2018 को छह राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों को बुलाकर विवाद सुलाझाए गए।
  • 16 लेन के दिल्ली मेरठ रोड का अप्रैल में हम उद्घाटन करेंगे, इस 90 किमी के रोड के निर्माण में 8 हजार करोड़ रुपए की लागत आई है। इसके बन जाने के बाद 40 से 45 मिनट में दिल्ली से मेरठ का सफर पूरा हो सकेगा।
  • विश्व के सबसे बड़े दिल्ली-मुंबई हाइवे पर हमने कार्य शुरू कर दिया है। इस पर 1 लाख 3 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा और आज से 3 साल के अंदर मात्र 12 घंटे में दिल्ली की जनता अपनी गाडी से मुंबई पहुंच जाएगी।
    PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!