दिल्ली चुनावी दंगल को लेकर असमंजस में सट्टा बाजार

Edited By Anil dev,Updated: 05 Feb, 2020 11:09 AM

delhi elections narendra modi amit shah bjp

पीएम नरेंद्र मोदी और योगी के भाषण, अमित शाह की पदयात्रा दिल्ली के चुनावी दंगल पर कुछ खास असर नहीं डाल पा रही है, सट्टा बाजार की रिपोर्ट तो यहीं कहती है। हालांकि जैसे-जैसे मतदान का समय नजदीक आ रहा है वैसे ही बाजार का माहौल भी लगातार बदल रहा है।

नई दिल्ली(नवोदय टाइम्स): पीएम नरेंद्र मोदी और योगी के भाषण, अमित शाह की पदयात्रा दिल्ली के चुनावी दंगल पर कुछ खास असर नहीं डाल पा रही है, सट्टा बाजार की रिपोर्ट तो यहीं कहती है। हालांकि जैसे-जैसे मतदान का समय नजदीक आ रहा है वैसे ही बाजार का माहौल भी लगातार बदल रहा है। राजस्थान के फलौदी बाजार में बीजेपी की स्थिति अब पहले से बेहद मजबूत हो गई है। जहां पहले ये बाजार बीजेपी को 10 से 15 सीटों के आसपास रख रहा था वहीं अब इसे 25 से अधिक सीटें लाने का दावा कर रहा है, लेकिन बाजार के तहत आप दिल्ली की सत्ता पर काबिज होगी। वहीं दिशावर गली (दिल्ली-एनसीआर) के बाजार में जहां आप पहले सेशन में आ गई थी, वहीं अब फिर से फिर से फेवरेट हो गई है। इस बाजार में बीजेपी को अब भी 15 सीटों के आसपास ही रखा गया है। वहीं कांग्रेस का भाव ज्यों का त्यों ही रखा गया है। 

PunjabKesari


जब तक कुछ बड़ा नहीं तब तक आप ही रहेगी फेवरेट
सटोरियों के मुताबिक चुनाव से पहले शाहीन बाग प्रकरण पर कुछ परिणाम आने की उम्मीद है,जिसके चलते ही बाजार का भाव बदल सकता है, लेकिन अगर स्थानीय मुद्दे और वोटों के धु्रवीकरण की बात करें तो इससे बाजार पर कोई फर्क नहीं पडऩे वाला। 

ऐसे चलता है सट्टा बाजार
फेवरेट: जिस भी तरफ भाव एकाएक लगातार बढ़ता जाता है, तो सेशन की जगह फेवरेट कर दिया जाता है। यानी कि अब दांव लगने पर कुछ ही पैसे मिलते हैं और हार की सूरत में पुरा पैसा चला जाता है। ऐसे में सट्टा लगाने वाले को फायदा कम होता है और नुकसान होता है

सेशन: ये अक्सर बदलता रहता है। इसमें हार और जीत का सेशन होता है, यानी की अगर 55:60 का भाव है तो 55 के लगाने पर आपको 60 मिलेगें और इसी दौरान अगर आपने रिजल्ट से पहले सटटे की भाषा में खा लिया तो आपका पैसे सुरक्षित रहते है। 

भाव: किसी भी पार्टी पर भाव खुलता है तो उस लगा दाव एक सीमा पर रोका जाता  है,भाव बाजार तय करता है,और उस पर लगे पैसे पर दिए गए भाव के तहत जीतने वाले को पैसा मिलता है। 
 

PunjabKesari

सटोरियों के मुताबिक आप अभी भी मजबूत
सटोरियों के मुताबिक आप पार्टी को राजधानी में हराना बेहद ही मुश्किल है। उनके मुताबिक शाहीन बाग प्रकरण हो या वोटो का धु्रवीकरण या फिर नेताओं की बयानबाजी बाजार में इसका खासा असर नहीं पड़ रहा है। बाजार में अभी भी लोग आप पार्टी पर ही दांव ज्यादा खेलना चाहते है। सटोरियों ने बताया कि जैसे जैसे मतदान का समय नजदीक आ रहा है, उसके तहत बाजार में तेजी से बदलाव होता है, लेकिन इस बार बदलाव न तो तेजी से ही हो रहा है और समीकरण भी बदल रहे है। 
 

PunjabKesari

बीजेपी 25 सीट तक पहुंचेगी
राजस्थान के फलौदी बाजार के भावों में आप पार्टी पर सटोरिए सरकार बनाने का दांव खेल रहें है, लेकिन बाजार में बीजेपी  की स्थिति लगातार मजबूत हो रही है। बाजार के तहत  25 सीटों के आसपास आने की उम्मीद कर रहें है। इसी के चलते बाजार में बीजेपी के भाव काफी बढ़े हुए है और उस पर काफी दांव भी लगाया जा रहा है। बाजार की रिपोर्ट के मुताबिक  राजधानी के चुनाव ऐन वक्त पर जाति के आधार पर बंट जाएगा,जिससे कई सीटों पर बीजेपी को प्रत्याशित जीत मिल सकती है और उसकी सीटें बढ़ेगी। वहीं शाहीन बाग सहित सीएए प्रकरण के चलते मुस्लिम वोटों भी बटेगें जिसका फायदा कांग्रेस को भी हो सकता है।

PunjabKesari


दिल्ली के दिशावर बाजार के यह हैं रेट

  •  आप पार्टी फिर से फेवरेट, सीटें 50 के आसपास, कम नहीं होगीं 
  • भाजपा का सेशन 55:60 था जो अब 52:60 का हो गया है। 
  • कांग्रेस पर स्थिति ज्यों की त्यों फलौदी बाजार 
  • इस बाजार में आप फेवरेट नहीं, 1 के बदले 7 का भाव, सीटें 45 तक रह पाएंगी
  • बीजेपी 1 के बदले 5 अब 6 का भाव, ऐन वक्त पर बीजेपी की सीटें बढऩे के संकेत
  • कांग्रेस पर भाव में कोई परिवर्तन नहीं 
     

PunjabKesari


सोशल मीडिया के सर्वे ने बदला बाजार का भाव 
दिल्ली एनसीआर के दिशावर गली बाजार की बात करें तो बीते सोमवार को पीएम मोदी के भाषणों के बाद तक देर रात तक आप पार्टी सेशन में 55:60 तक पहुंच गई थी, लेकिन मंगलवार सुबह से तस्वीर फिर बदल गई। सटोरियों के मुताबिक पीएम मोदी के भाषण और कुछ और सोशल मीडिया पर जारी रिपोर्ट के बाद लगने लगा था कि बीजेपी की राजधानी में स्थिति बेहद सुधर रही है, लेकिन सुबह सोशल मीडिया पर एक न्यूज पेपर में छपी सर्वे रिपोर्ट ने बाजार में काफी बदलाव ला दिया। दोपहर तक सेशन पर लगी बोली के चलते बाजार में आप को फिर से फेवरेट बना दिया। यानी की आप की स्थिति अभी भी बेहद मजबूत है,वहीं भाजपा पर सेशन जो 55:60 का था अब 52:60 का हो गया है। साफ है कि भाजपा बाजार में अपनी पुरानी स्थिति पर आ गई है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!