मंकीपॉक्स से निपटने के लिये दिल्ली सरकार ने कसी कमर, 6 अस्पतालों में 70 आइसोलेशन रूम बनाए

Edited By rajesh kumar,Updated: 02 Aug, 2022 07:40 PM

delhi government gears up to deal with monkeypox

दिल्ली में मंकीपॉक्स से निपटने के लिए छह अस्पतालों में 70 पृथकवास कक्ष बनाए गए हैं। राजधानी में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला सामने आने के कुछ घंटों बाद मंगलवार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

नई दिल्ली: दिल्ली में मंकीपॉक्स से निपटने के लिए छह अस्पतालों में 70 पृथकवास कक्ष बनाए गए हैं। राजधानी में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला सामने आने के कुछ घंटों बाद मंगलवार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इनमें से 20 कक्ष मंकीपॉक्स के रोगियों और संदिग्ध रोगियों के इलाज के लिए नोडल केंद्र लोकनायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में बनाए गए हैं, जबकि अन्य पांच अस्पतालों में 10-10 कक्ष स्थापित किए गए हैं।

अधिकारी ने कहा कि इन पांच अस्पतालों में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित जीटीबी अस्पताल तथा डॉक्टर बाबा साहेब आंबेडकर अस्पताल और तीन निजी अस्पताल-- कैलाश दीपक अस्पताल, एमडी सिटी अस्पताल और बत्रा अस्पताल, तुगलकाबाद-- शामिल हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि दिल्लीवासियों का स्वास्थ्य ''केजरीवाल सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।'' बयान में सिसोदिया के हवाले से कहा गया है, ''दिल्ली सरकार मंकीपॉक्स के संक्रमण से संबंधित पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए है और इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

मौजूदा हालात को देखते हुए तीन सरकारी और तीन निजी अस्पतालों में पृथकवास कक्ष बनाए गए हैं।'' उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने ''मंकीपॉक्स के संभावित प्रकोप'' से निपटने के लिए कमर कस ली है और जरूरत पड़ने पर और पृथकवास कक्ष बनाए जाएंगे। दिल्ली में अफ्रीकी मूल का 35 वर्षीय व्यक्ति मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद देश में संक्रमित लोगों की संख्या आठ, जबकि दिल्ली में तीन हो गई है। उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्ति का कोई हालिया विदेश यात्रा इतिहास नहीं है। उसे सोमवार को दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया और उसकी हालत स्थिर है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!