कोरोना से जंग: दिल्ली में अब तेजी से होगी जांच! सरकार को मिली 42 हजार रैपिड टेस्ट किट

Edited By Chandan,Updated: 18 Apr, 2020 01:57 PM

delhi govt got 42 thousand rapid test kit for corona test

दिल्ली में जहां कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं अब सरकार को इसकी जांच के लिए 42 हाजर रैपिड टैस्ट किट मिल गई है। आशा की जा रही है कि अब दिल्ली में कोरोना की जांच में तेजी आएगी...

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। सरकार इस वायरस के प्रसार को रोकने की हर संभव कोशिश कर रही है। इसी क्रम में सरकार अब रैपिड टेस्ट किट (Rapid Test Kit) से कोरोना की जांच करने जा रही है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का टेस्ट कर पता किया जा सके कि राजधानी में कोरोना का प्रसार किस स्तर तक हो चुका है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने जानकारी दी है कि उन्हें 42 हजार टेस्ट किट मिल चुके हैं। 

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि इन रैपिड टैस्ट किट से कनटेंमेंट जोन के इलाकों के लोगों की जांच की जाएगी। रैपिड टेस्ट किट के द्वारा रविवार यानी कल से इस टेस्ट को शुरू कर दिया जाएगा। वहीं इससे पहले सरकार ने ऐलान किया था कि डोर स्टेप डिलीवरी (Door Step Delhivery) सेवा देने वालों की रैपिड टेस्ट किट से कोरोना जांच की जाएगी। जिससे उनकी और घर पर बैठी आम जनाता दोनो की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

दिल्ली में अब तक 1767 लोग संक्रमित
लॉकडाउन (Lockdown) पूरी तरह से फेल माना जाता यदि घर बैठे लोगों को भी कोरोना संक्रमण हो जाए। यही कारण है कि दिल्ली सरकार ने ये फैसला लिया है। दरअसल गुरुवार को दिल्ली में एक पिज्जा डिलिवरी बॉय कोरोना संक्रमित पाय गया। इस खबर के मिलने के बाद से करीब 72 परिवारों को सतर्कता बररते हुए क्वारंटीन (Quarantine) किया गया। साउथ दिल्ली के हौजखास (Hauz Khas) सहित मालवीय नगर के रहने वाले 72 परिवारों को क्वारंटीन किया गया।

बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1767 हो गए हैं। इनमें से 67 केस कल आए थे। दिल्ली में अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है। 911 लोग बड़े अस्पतालों में भर्ती हैं, इनमें से 27 लोग ICU में हैं और 6 लोग वेंटिलेटर पर हैं।

प्लाज्मा टेस्ट से होगा गंभीर रोगियों का इलाज
वहीं केजरीवाल सरकार दिल्ली में अब प्लाज्मा टेस्ट से कोरोना मरीजों का इलाज शुरू करने जा रही है। ये जानकारी खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान साझा की। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के डॉक्टर प्लाज्मा टेस्ट का ट्रायल 3-4 दिन के अंदर करेंगे। केंद्र सरकार से हमने प्लाज्मा टेस्ट के लिए इजाजत मांगी थी, जो अब हमें मिल गई।  अगर सफल हुए तो इससे सीरियस मरीज का इलाज करने के रास्ते खुल जाएंगे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!